बैंकों में ग्राहकों के साथ व्यक्तिगत तौर पर बेहतर बर्ताव की व्यवस्था बहाल करने की जरूरत: सीतारमण

0

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों से ग्राहकों के साथ कामकाज के दौरान व्यक्तिगत तौर पर अच्छा बर्ताव करने की जरूरत पर बल दिया। उन्होंने बैंक संबंधी कामकाज में प्रौद्योगिकी के बढ़ते उपयोग के बावजूद ग्राहकों के साथ अच्छा रिश्ता रखने की जरूरत को नजरअंदाज नहीं करने को कहा। सीतारमण ने बैंकों से ऐसी व्यवस्था बनाने को कहा जहां ग्राहक एक निश्चित तारीख को समस्याओं को लेकर अधिकारियों के साथ बातचीत कर सके।

सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में सुधार एजेंडा 2020-21 को लेकर ईज-3 जारी करते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि बैंकों को प्रौद्योगिकी का लाभ उठाते हुए ग्राहकों से बेहतर तरीके से जुड़े रहने की जरूरत है। यह जुड़ाव केवल प्रौद्योगिकी के माध्यम से नहीं होना चाहिए। उन्होंने बैंक अधिकारियों से जमीनी स्तर पर ध्यान देने को कहा। सीतारमण ने कहा, ‘‘बैंक ग्राहक यह चाहते हैं कि शाखा स्तर पर उनकी और पहुंच अच्छी हो। वे चाहते हैं अधिक लोग बैठें और उनसे बात करें।

अगर बैंक शाखा निर्णय लेने में सक्षम नहीं है तो शिकायतों का समाधान अगले स्तर पर होना चाहिए।’’ वित्त मंत्री ने कहा कि शाखाओं में व्यक्तिगत संबंध अब कम हो रहे हैं जिसे बनाये रखने की जरूरत है। उन्होंने यह भी कहा बैंक ऐसी व्यवस्था बनाये जहां ग्राहक एक निश्चित तारीख को समस्याओं को लेकर अधिकारियों के साथ बातचीत कर सके। ईज-3 में बैंकों को स्मार्ट और प्रौद्योगिकी युक्त बनाने पर जोर है जिससे ग्राहकों को अच्छा अनुभव मिले।