औषधीय पौधों की खेती की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए NMPB- CSIR ने मिलाया हाथ

0

औषधीय पौधों की खेती की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए NMPB- CSIR ने मिलाया हाथ

नेशनल मेडिकल प्लांट बोर्ड (NMPB) ने औषधीय पौधों की गुणवत्तापूर्ण पौध सामग्री के उत्पादन को प्रोत्साहन देने के लिए हिमाचल प्रदेश के पालमपुर क्षेत्र में स्थित हिमालय जैव संपदा प्रौद्योगिकी संस्थान के साथ मिलकर कार्य करने का निर्णय लिया है। नेशनल मेडिकल प्लांट बोर्ड (NMPB) औषधीय पौधों (Medicinal Plants) के व्यापार, निर्यात, संरक्षण और खेती के विकास के लिए नीतियों और कार्यक्रमों को समर्थन देने का काम करता है। साथ ही हिमालय जैव संपदा प्रौद्योगिकी (CSIR) हिमाचल में विज्ञान और प्रौद्योगिकी के विभिन्न क्षेत्रों के उत्थान के लिए कार्य करता है।

दोनों संगठनों ने एनएमपीबी द्वारा चिह्नित औषधीय पौधों और जड़ी-बूटियों की गुणवत्तापूर्ण पौधारोपण सामग्री के विकास को सुविधाजनक बनाने के लिए एक साथ मिलकर कदम उठाने का फैसला लिया है। साथ ही NMPB और CSIR दोनों संगठन ऊंचाई वाले क्षेत्रों में होने वाले पौधों सहित विभिन्न कृषि जलवायु क्षेत्रों में उपयुक्त औषधीय पौधों के क्यूपीएम विकास, प्रोत्साहन, संरक्षण और खेती के लिए नर्सरियों की स्थापना के लिए एक दूसरे की मदद करेंगें।

वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद और हिमालय जैवसंपदा प्रौद्योगिकी संस्थान व्यापक गुणन और कृषि प्रौद्योगिकी विकास पर शोध भी कराएगा, वहीं एनएमपीबी अपनी कार्यान्वयन एजेंसियों, जैसे- राज्य औषधीय पादप बोर्ड, राज्य आयुष समितियां, राज्य बागवानी विभागों और देश भर में स्थित क्षेत्रीय-सह-सुविधा केंद्रों के माध्यम से क्यूपीएम विकास से संबंधित परियोजनाओं में सहयोग करेगा।

Read: सोमवार को पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए भारतीय अंतरिक्ष संघ का करेंगें शुभारंभ