spot_img
Homenewsभारत बंद का असर रहा बेअसर, पेट्रोल की कीमतों में उछाल जारी

भारत बंद का असर रहा बेअसर, पेट्रोल की कीमतों में उछाल जारी

पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दाम थमने का नाम नहीं ले रहा है. इसके विरोध में विपक्ष के द्वारा सोमवार को भारत बंद बुलाया गया, लेकिन शायद  भारत बंद और जनता के आक्रोश का भी कोई फर्क नहीं पड़ा और आज यानि मंगलवाल को भी पेट्रोल की कीमत में 14 पैसे की बढ़ोतरी हुई.

इसी के साथ दिल्ली में पेट्रोल 80.87 रुपए प्रति लीटर और डीज़ल 72.97 रुपए प्रति लीटर हो गया है. वहीं आर्थिक राजधानी मुंबई में भी पेट्रोल 15 पैसे बढ़कर 88.26 रुपए प्रति लीटर तक पहुंच गया. वहीं 15 पैसे की बढ़ोतरी के साथ डीज़ल 77.47 रुपए प्रति लीटर हो गया है.

वहीं भारत के कुछ हिस्सो में पेट्रोल की दाम 90 के पार हो गए हैं. जिनमें महाराष्ट्र के परभानी शहर शामिल है. गौरतलब है कि महाराष्ट्र उन राज्यों में शामिल है जहां पर पेट्रोल-डीज़ल पर सबसे ज्यादा वैट वसूला जाता है. और परभानी में अन्य जगहों से इसलिए दाम अलग है क्योंकि वहां की लोकल पंचायत भी वैट वसूलती है.

वहीं राजस्थान में अगामी चुनाव को देखते हुए वसुंधरा सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले वैट को कम कर दिया है. लेकिन आप खुद सोच सकते है कि क्या ये कोई समाधान है.

वहीं दूसरी तरफ कांग्रेस का कहना है कि संप्रग सरकार में कच्चे तेल की अंतराष्टीय कीमत ज्यादा होने के बाद भी कांग्रेस ने तेल की कीमत पर लगाम लगा कर रखी. जबकि आज कच्चे तेल की कीमत संप्रग सरकार के तुलना में बहुत कम है. फिर भी सरकार तेल की कीमत पर लगाम नहीं लगा सकी है.

जिस तरह तेल की कीमत दिन प्रति दिन बढ़ रहे है, उससे यहीं अंदाजा लगाया जा सकता है कि वो दिन दूर नहीं जब देश में तेल की कीमत 90 और 100 रुपये लीटर के करीब होगा.