केजरीवाल का तोहफा, जीटीबी अस्पताल में 80 फीसद सीट दिल्लीवालों के लिए आरक्षित

1

दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार ने पूर्वी दिल्ली के जीटीबी अस्पताल में दिल्लीवालों के लिए ओपीडी में 80 फीसदी वेड आरक्षित करने की योजना को सोमवार से लागू कर दिया।

जीटीबी अस्पताल में भीड़ को कम करने के लिए केजरीवाल सरकार ने नियम में कई बदलाव किए हैं। नए नियमों की वजह से अब खास तौर पर उत्तर प्रदेश के मरीजों को इलाज कराने में समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

सोमवार को स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने उत्तरी-पूर्वी दिल्ली के जीटीबी अस्पताल का दौरा किया. स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन से जब नए नियमों के बारे में पूछा गया तो उन्होंने बताया कि इलाज सभी का होगा। लेकिन ओपीडी में फ्री दवाई सिर्फ दिल्लीवालों को दी जाएंगी। इसके अलावा ओपीडी में 80 फीसदी बेड दिल्लीवालों के लिए आरक्षित होंगे।

केजरीवाल सरकार के मुताबिक दिल्ली के अस्पतालों में सुविधाएं बढ़ने के बाद आसपास के राज्यों से भीड़ बढ़ते जा रही थी, ऐसे में दिल्लीवालों की काफी शिकायत मिल रही थी कि उन्हें इलाज कराने में मुश्किल का सामना करना पड़ रहा है।

सत्येंद्र जैन ने आगे बताया कि नए नियम लागू होने के बाद कई बड़े बदलाव देखने मिल रहे हैं। उन्होंने कहा, “पहले यहां (जीटीबी अस्पताल) काफी धक्का मुक्की होती थी लेकिन अब भीड़ कम है. अब ऐसा लगा कि अस्पताल आए हैं, वरना रेलवे स्टेशन जैसा लगता था. सोमवार को 5200 लोगों को ओपीडी में देखा गया नहीं तो यह आंकड़ा 8000 तक पहुंच जाता था. यहां आने वाले मरीजों को इलाज भी कम वक्त में हो रहा है।”