आयकर विभाग के ई पोर्टल पर चार महीनों में 2 करोड़ से अधिक आयकर रिटर्न फाइल

0

आयकर विभाग के ई पोर्टल पर चार महीनों में 2 करोड़ से अधिक आयकर रिटर्न फाइल

आयकर विभाग के ई-फाइलिंग पोर्टल पर बुधवार तक आयकर रिटर्न फाइल करने वालों की संख्या 2 करोड़ से ज्यादा पहुंच चुकी है। नया पोर्टल 7 जून को लॉन्च किया गया था और शुरुआत में करदाताओं ने पोर्टल के कामकाज में गड़बड़ियों और मुश्किलों की सूचनी दी थी। तब से कई तकनीक दिक्कतों का समाधान किया जा चुका है और पोर्टल के प्रदर्शन में खासा स्थायित्व आ चुका है। 13 अक्टूबर बुधवार तक 13.44 करोड़ से ज्यादा करदाताओं ने लॉग इन किया है। लगभग 54.70 लाख करदाताओं ने अपने पासवर्ड हासिल करने के लिए ‘फॉरगेट पासवर्ड’ सुविधा का लाभ उठाया है।

पोर्टल पर सभी आयकर रिटर्न ई-फाइलिंग के लिए उपलब्ध करा दिए गए हैं। आकलन वर्ष 2021-22 के लिए पोर्टल पर 2 करोड़ से ज्यादा आईटीआर (Income Tax Return) फाइल किए जा चुके हैं, जिसमें ITR 1 और 4 का 86 प्रतिशत योगदान है। अब तक 1.70 करोड़ से ज्यादा रिटर्न ई-सत्यापित किए जा चुके हैं, जिनमें से 1.49 करोड़ को आधार आधारित ओटीपी के माध्यम से किए गए हैं।

विभाग के लिए आईटीआर की प्रक्रिया शुरू करने और रिफंड, यदि कोई हो, जारी करने के लिए आधार ओटीपी और अन्य तरीकों के माध्यम से ई-सत्यापन की प्रक्रिया महत्वपूर्ण है। सत्यापित आईटीआर 1 और 4 में से 1.06 करोड़ आईटीआर प्रोसेस कर दिए गए हैं और आकलन वर्ष 2021-22 के लिए 36.22 लाख रिफंड जारी कर दिए गए हैं। आईटीआर 2 और 3 की प्रोसेसिंग जल्द ही शुरू कर दी जाएगी।

अब अप्रवासियों के डिजिटल सिग्नेचर (डीएससी) का पंजीकरण भी संभव हो गया है और कुल 4.87 डीएससी पंजीकरण हो गए हैं। डीएससी पंजीकरण की सरल प्रक्रिया में एक व्यक्ति को एक बार में सिर्फ अपनी डीएससी पंजीकृत कराना होता है और वह इसे उस हर इकाई में उपयोग कर सकता है, जहां वह एक साझीदार, निदेशक आदि है और किसी भी इकाई या भूमिका के लिए उसे पुनः पंजीकरण नहीं करना होता है।

Read: दशहरा-दिवाली के मौके पर परेशान होने के लिए तैयार रहें लोग, संयुक्त किसान मोर्चा का 18 अक्टूबर को रेल रोकने की तैयारी