न्यू एनर्जी बिजनेस को लेकर मुकेश अंबानी की 5 बड़ी घोषणा, रिलायंस एनर्जी को लेकर क्या होंगे बदलाव

3

मुकेश अंबानी ने रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की 45वीं सालाना आम बैठक (AGM) में ‘न्यू एनर्जी बिजनेस’ को लेकर 5 बड़ी घोषणाएं की। रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और भारत के बड़े उद्योगपति मुकेश अंबानी ने आज 45वीं सालाना आम बैठक (AGM) को संबोधित करते हुए कई घोषणाएं की, जिसमें उन्होंने सबसे बड़ी घोषणा Jio 5G को लेकर की। उन्होंने कहा कि रिलायंस JIO दिवाली तक दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई सहित अन्य प्रमुख मेट्रो शहरों में 5G शुरू हो जाएगी। वहीं दिसंबर 2023 तक पूरे भारत में JIO की 5G सर्विस शुरू हो जाएगी।

इसके साथ ही मुकेश अंबानी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाषण का भी जिक्र किया, जिसे प्रधानमंत्री मोदी ने 15 अगस्त को लाल किले से दिया था। दरअसर PM मोदी ने विकसित भारत के लिए देश के सामने 5 प्रण रखे थे, मुकेश अंबानी ने अगले 25 साल भारत के लिए ‘अमृत-काल’ बताते हुए कहा कि निश्चित तौर पर भारत 2047 तक एक विकसित राष्ट्र बनेगा।

न्यू एनर्जी बिजनेस को लेकर मुकेश अंबानी ने कहा कि पिछले साल जामनगर में मैंने धीरूभाई अंबानी ग्रीन एनर्जी गीगा कॉम्प्लेक्स की स्थापना की घोषणा की थी, ताकि चार गीगा फैक्ट्रियां स्थापित की जा सके। मैं पावर इलेक्ट्रॉनिक्स के लिए हमारी नई गीगा फैक्ट्री की घोषणा कर रहा हूं। इसके बाद उन्होंने कहा कि रिलायंस इंडस्ट्रीज का 2023 तक बैटरी पैक उत्पादन शुरू करने का लक्ष्य है।

रिलायंस सक्रिय रूप से जैव-ऊर्जा पर काम कर रहा 

वहीं उन्होंने आगे कहा कि कंपनी का लक्ष्य अपनी लागत और प्रदर्शन लक्ष्यों को साबित करने के साथ 2025 तक ग्रे हाइड्रोजन से ग्रीन हाइड्रोजन बनाना शुरू करना है। रिलायंस सक्रिय रूप से जैव-ऊर्जा पर काम कर रहा है, जिसके तहत 15 अगस्त 2022 को जामनगर में अपने जैव-ऊर्जा प्रौद्योगिकी (Bio-Energy Technology) केंद्र के पहले चरण का उद्घाटन किया है। “हमारा न्यू एनर्जी बिजनेस भारत को हरित ऊर्जा का शुद्ध निर्यातक बनने में मदद करेगा। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि रिलायंस भारत को नई एनर्जी बनाने में विश्व में अग्रणी और चीन का एक विश्वसनीय विकल्प बनाना चाहता है।”

शुद्ध कार्बन शून्य उत्सर्जन लक्ष्य के लिए प्रतिबद्ध रिलायंस

मुकेश अंबानी ने कहा कि रिलायंस 2035 तक शुद्ध कार्बन शून्य उत्सर्जन लक्ष्य के लिए प्रतिबद्ध है। न्यू एनर्जी बिजनेस इस लक्ष्य को प्राप्त करने की कुंजी है। उन्होंने कहा कि मैंने पिछले साल घोषणा कि थी कि रिलायंस न्यू एनर्जी बिजनेस के लिए अगले 10 से 15 साल में 80 बिलियन डॉलर निवेश करेगी।

रिलायंस एनर्जी को लेकर क्या होंगे बदलाव

कंपनी द्वारा सौर मॉड्यूल, हाइड्रोजन इलेक्ट्रोलाइजर, ईंधन सेल और स्टोरेज बैटरी बनाने के लिए चार गीगा-कारखानों के निर्माण के लिए पिछले साल की गई घोषणाओं के बारे में इस बार कोई अपडेट दिया जा सकता है। विश्लेषकों का मानना ​​है कि कंपनी ऑयल-टू-केमिकल्स (O2C) डिमर्जर की योजना को फिर से शुरू कर सकती है, जिसे पिछले साल स्थगित कर दिया गया था।

मुकेश अंबानी अगले 5 सालों में करेंगे तेल से लेकर केमिकल कारोबार में ₹75,000 करोड़ का निवेश

मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड का तेल से लेकर केमिकल कारोबार पर खास फोकस रहेगा। मुकेश अंबानी ने कहा कि इस सेक्टर में अगले पांच सालों में ₹75,000 करोड़ का निवेश करेगी। बता दें कि देश की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की सलाना आम बैठक यानी (AGM) रिलायंस का 45वा बैठक आयोजितकी गयी है। जिसमें रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संबोधित कर रहे थे। बता दें कि तेल से लेकर दूरसंचार ग्रुप RIL की वार्षिक आम बैठक – लगातार तीसरे साल वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित किया गया।