मुकेश अंबानी ने ईशा अंबानी को बताया रिलायंस के खुदरा कारोबार का प्रमुख, मिले उत्तराधिकार के पुख्ता संकेत

3

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने देश के सबसे बड़े कॉरपोरेट घरानों में से एक की कमान अगली पीढ़ी को सौंपने की दिशा में अगले कदम का सोमवार को संकेत दे दिया। दरअसल, उन्होंने कंपनी के शेयरहोल्डर्स की 45वीं सालाना आम बैठक (RIL 45th AGM) को संबोधित करने के दौरान अपनी बेटी ईशा अंबानी का परिचय समूह के रिटेल बिजनेस के मुखिया के तौर पर कराया, जिससे उत्तराधिकार योजना के पुख्ता संकेत मिल गए हैं।

अंबानी ने बेटी ईशा को रिलायंस के खुदरा कारोबार का प्रमुख बताया है. जिससे इस बात के पुख्ता संकेत मिले हैं कि आने वाले समय में उत्तराधिकारी कौन होगा. ऐसी संभावना जताई जा रही है कि मुकेश अंबानी अपने छोटे बेटे अनंत को तेल एवं ऊर्जा कारोबार का जिम्मा सौंप सकते हैं।

रिलायंस समूह के प्रमुख मुकेश अंबानी द्वारा सोमवार को अपनी बेटी ईशा का परिचय समूह के खुदरा कारोबार के मुखिया के तौर पर कराए जाने के साथ ही उत्तराधिकार योजना के पुख्ता संकेत मिल गए हैं। अंबानी इसके पहले अपने बेटे आकाश को समूह की दूरसंचार इकाई रिलायंस जियो का चेयरमैन नामित कर चुके हैं। ऐसी संभावना जताई जा रही है कि मुकेश अंबानी अपने छोटे बेटे अनंत को तेल एवं ऊर्जा कारोबार का जिम्मा सौंप सकते हैं।

ReadAlso- http://मुकेश अंबानी ने नई ग्रीन एनर्जी गीगा फैक्ट्री की घोषणा, रिलायंस कंज्यूमर इलेक्ट्रानिक्स के देश के 7000 शहरों में होंगे 8700 स्टोर       

ईशा ने व्हॉट्सएप का इस्तेमाल कर ऑनलाइन किराना ऑर्डर करने और ऑनलाइन भुगतान करने से संबंधित एक प्रस्तुति भी दी। उन्होंने कहा कि इस साल नया एफएमसीजी कारोबार लॉन्च करने की योजना है। 65 वर्षीय मुकेश अंबानी की तीन संतानें हैं. ईशा और आकाश दोनों जुड़वां भाई-बहन हैं, जबकि सबसे छोटे अनंत हैं. ईशा की शादी पीरामल समूह के आनंद पीरामल से हुई है।

रिलायंस समूह के मुख्य तौर पर तीन कारोबारी हैं, जो तेल शोधन और पेट्रो-रसायन, खुदरा कारोबार और डिजिटल कारोबार (दूरसंचार शामिल) हैं. इनमें से खुदरा और डिजिटल कारोबार पूर्ण-स्वामित्व वाली इकाइयों के अधीन हैं. वहीं तेल-से-रसायन या ओ2सी कारोबार रिलायंस के तहत आता है. नवीन ऊर्जा कारोबार भी मूल कंपनी का ही हिस्सा है. पीटीआई के मुताबिक, ऐसी संभावना जताई जा रही है कि मुकेश अंबानी अपने छोटे बेटे अनंत को तेल और ऊर्जा कारोबार का जिम्मा सौंप सकते हैं।

रिटेल सेक्टर में बढ़ रहा रिलायंस का वर्चस्व

रिलायंस रिटेल के बिजनेस का जिक्र करते हुए ईशा अंबानी ने बताया कि इसने 02 लाख करोड़ रुपये टर्नओवर और 12 हजार करोड़ रुपये EBITDA का आंकड़ा हासिल कर लिया है. उन्होंने कहा कि रिलायंस रिटेल एशिया की 10 सबसे बड़ी रिटेलर्स में से एक बन गई है. कंपनी अभी तक 20 करोड़ से ज्यादा रजिस्टर्ड ग्राहकों को सर्विस प्रोवाइड कर चुकी है. उन्होंने कहा कि रिलायंस रिटेल के फिजिकल स्टोर्स और डिजिटल प्लेटफॉर्मस पर आने वाले ग्राहकों की यह बड़ी संख्या ब्रिटेन, फ्रांस और इटली जैसे देशों की जनसंख्या से अधिक है. उन्होंने बताया कि साल भर में रिलायंस रिटेल के डिजिटल प्लेटफॉर्म्स पर आने वाले विजिटर्स की संख्या 2.3 गुना बढ़कर 4.5 अरब हो गई है. कंपनी के डिजिटल प्लेटफॉर्म्स हर रोज करीब 6 लाख ऑर्डर डिलीवर कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि रिलायंस रिटेल के राजस्व में 65 फीसदी से ज्यादा योगदान समूह के अपने ब्रांडों का है।