गरीब व अनाथ बच्चों को पढ़ाने के लिए शुरू होगा नीता,मुकेश अंबानी जूनियर स्कूल- ईशा अंबानी

5

ईशा अंबानी ने रिलायंस की सालाना 45वीं एजीएम को वर्चुअली संबोधित करते हुए कहा कि रिलायंस फाउंडेशन जल्द ही नीता मुकेश अंबानी जूनियर स्कूल की शुरुआत करेगी। 

नीता अंबानी की देखरेख में चल रहे रिलायंस फाउंडेशन के स्वामित्व वाले धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल के बाद अब फाउंडेशन स्कूली शिक्षा के क्षेत्र में एक और बड़ा विस्तार करने जा रही है। ईशा अंबानी ने रिलायंस की सालाना 45वीं एजीएम को वर्चुअली संबोधित करते हुए कहा कि रिलायंस फाउंडेशन जल्द ही नीता मुकेश अंबानी जूनियर स्कूल की शुरुआत करेगी. इसके साथ ही फाउंडेशन ने खेलों को बढ़ावा देने के लिए इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन से भी हाथ मिलाया है।

“मैं रिलायंस फाउंडेशन के प्रभाव और योजनाओं को साझा करना चाहता हूं। मेरी मां नीता अंबानी के नेतृत्व में, रिलायंस फाउंडेशन ने हमारी व्यापक कोविड -19 राहत पहल के अलावा कई गतिविधियों को अंजाम दिया है, ”उन्होंने आज आरआईएल एजीएम के दौरान शेयरधारकों को एक संबोधन में कहा।

उन्होंने यह भी साझा किया कि मुंबई स्थित Jio फाउंडेशन ने 2022 में अपना पहला शैक्षणिक सत्र शुरू किया था। Jio संस्थान एक बहु-विषयक उच्च शिक्षा संस्थान है, जिसे रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड और रिलायंस फाउंडेशन द्वारा एक परोपकारी पहल के रूप में स्थापित किया गया है।

गरीब व अनाथ बच्चों को पढ़ाने के लिए शुरू होगा स्कूल

“इसके अलावा, हम धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल के विस्तार के रूप में नीता मुकेश अंबानी जूनियर स्कूल का शुभारंभ करेंगे। इस साल हम बचपन की देखभाल और शिक्षा का समर्थन करने के अपने प्रयासों को भी बढ़ाएंगे, ताकि लाखों बच्चों, विशेष रूप से वंचित समुदायों के बच्चों को लाभान्वित किया जा सके।

ईशा ने बताया कि रिलायंस फाउंडेशन अंतरराष्ट्रीय संगठनों के साथ साझेदारी कर रहा है ताकि महामारी के कारण बच्चों में बुनियादी साक्षरता और संख्यात्मकता में कमी को दूर किया जा सके। रिलायंस फाउंडेशन ने भारत में 60,000 गांवों और शहरी क्षेत्रों में 63 मिलियन से अधिक लोगों की मदद की है। “ग्रामीण परिवर्तन में, हमने 14.5 मिलियन से अधिक लोगों को बेहतर आजीविका कमाने और बेहतर जीवन जीने में मदद की है,” उसने कहा।

ईशा अंबानी ने आगे कहा कि एनजीओ तीन साल में ग्रामीण समुदायों में 10 लाख महिला उद्यमियों को सशक्त बनाने के लिए वैश्विक और भारतीय संगठनों के साथ सहयोग कर रहा है, और तीन लाख से अधिक महिलाओं के लिए डिजिटल समावेशन के लिए नए समाधान भी तैयार कर रहा है।

उन्होंने कहा, आपदा प्रबंधन में, हमारी टीमों ने 47 प्राकृतिक आपदाओं का सामना किया है, 19 राज्यों और 3 केंद्र शासित प्रदेशों में 10 लाख से अधिक लोगों को सहायता प्रदान की है। ईशा अंबानी ने कहा स्वास्थ्य सेवा में, सर एचएन रिलायंस फाउंडेशन अस्पताल ने दुनिया में सर्वश्रेष्ठ में से एक के रूप में ख्याति अर्जित की है। और हमने अपने दूरस्थ स्वास्थ्य परामर्श के रोलआउट को तेज कर दिया है

रिलायंस फाउंडेशन के सभी के लिए शिक्षा और खेल कार्यक्रम के माध्यम से, भारत में अब तक 21.5 मिलियन बच्चे और युवा लाभान्वित हो चुके हैं। रिलायंस फाउंडेशन ने ओलंपिक खेलों, राष्ट्रमंडल खेलों, एशियाई खेलों और राष्ट्रीय खेलों में हमारे एथलीटों का समर्थन करने के लिए भारतीय ओलंपिक संघ के साथ भी भागीदारी की है।

खेलों का समर्थन करने के लिए मिलाया IOA से हाथ

ईशा अंबानी ने कहा कि रिलायंस फाउंडेशन ने ओलंपिक, राष्ट्रमंडल, एशियाई और राष्ट्रीय खेलों में एथलीटों का समर्थन करने के लिए भारतीय ओलंपिक संघ के साथ भागीदारी की है। उन्होंने यह भी कहा कि इस साझेदारी के माध्यम से रिलायंस फाउंडेशन आगामी पेरिस 2024 ओलंपिक में पहली बार इंडिया हाउस की मेजबानी करेगा। यह भारत की अपार प्रतिभा, क्षमता और ओलंपिक जगत की आकांक्षाओं को प्रदर्शित करने का एक शानदार अवसर हो होगा।

“हम 10 साल के ब्लूप्रिंट पर काम कर रहे हैं जो हमारे फाउंडेशन को बड़ा और अधिक प्रभावशाली बना देगा। आरआईएल एजीएम में उन्होंने कहा, मैं आने वाले वर्ष में आपके साथ योजनाओं को साझा करूंगी। मैं इसके साथ योजनाओं को साझा करूंगी. आने वाले वर्षों के लिए मैं एक बार फिर अपनी मां को रिलायंस फाउंडेशन की पूरी टीम के प्रति समर्पण और ऊर्जावान नेतृत्व के लिए धन्यवाद देना चाहती हूं.”