हरियाणा के किसानों के लिए मेरा खेत, मेरा ब्यौरा ‘छतिपूर्ति पोर्टल’ का शुभारंभ

0

हरियाणा के किसानों के लिए मेरा खेत, मेरा ब्यौरा पोर्टल के तहत ‘छतिपूर्ति पोर्टल का शुभारंभ’ किसानों की फसल के खराब होने पर दिए जाने वाले मुआवजे को लेकर हरियाणा सरकार ने नए प्रावधान किए हैं। हरियाणा में फसलों के नुकासान होने पर आवेदन करने 48 घंटों में किसानों को मुआवजा सीधे उनके अकाउंट में भेज दिया जाएगा। हरियाणा सरकार अब ड्रोन और सेटेलाइट इमेजिंग के जरीए किसानों की फसलों के नुकासान का आंकलन करेगी। इससे किसानों को कितना नुकसान हुआ है इसका डिजिटल ब्यौरा सरकार के पास आ जाएगा।

शहरों के लिए नई सुविधाएं

प्रॉपर्टी के रिऑटल्मेंट के लिए अब सरकारी दफ्तरों के चक्कर नहीं लगाने होंगे इसके लिए हरियाणा सरकार ने Attendance from anywhere पोर्टल की भी शुरुआत की गई है। हरियाणा सरकार के विभाग अब पहले आओ पहले पाओ के आधार पर लोगों की समस्याओं का निपटारा करेगी । इसके तहत किसी व्यक्ति की समस्या का समाधान पहले किया जाएगा । डिजिटल होता हरियाणा के हरियाणा एडवर्टिजमेंट बॉयलाज को भी शुरु किया गया है ।

खेलो इंडिया कार्यक्रम

4 जून से 13 जून तक खेलों इंडिया का मुख्य कार्यक्रम पंचकुला में तय किया गया है। चण्डीगढ़ यूनिवर्सिटी अंबाला शाहबाद और दिल्ली में अलग अलग खेलों का आयोजन किया जाएगा। खेलो इंडिया के तहत कुल 18 हजार खिलाड़ी हरियाणा में आयोजन में शामिल होंगे जिसमें दूसरे राज्यों के खिलाड़ी भी शामिल होंगे। खेलों में भाग ले रहे खिलाड़ियो की पूरी सुविधा का ध्यान हरियाणा सरकार रखेगी जिसके लिए पूरी तैयारी कर ली गई है ।

संत महापुरुषों का सम्मान

संत महापुरुषों का हरियाणा में सम्मान के तहत देश के महापुरुषों और संतो की जीवनी से लोगों को मिलेगी प्रेरणा मिले इसके लिए हरियाणा सरकार विशेष कार्यक्रम भी चलाएगी। महर्षि कश्यप जयंती के मौके पर 24 मई को हरियाणा सरकार द्वारा करनाल में, एक प्रदेश स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।

बिजली समस्या का होगा समाधान

बिजली समस्या का समाधान करने के लिए सरकार ने 8500 मेगावाट की आवश्यकता रही है अब हरियाणा में अडानी ग्रुप 600 मेगावार्ट बिजली मिलनी शुरु हो चुकी है जबकि जल्द ही और 600 मेगावाट बिजली अडानी ग्रुप मुहैया कराएगी। हरियाणा को हैदर यूनिट से 600 मेगावाट बिजली मिलनी शुरु हो गई है जबकि जम्मू कश्मीर से भी 300 मेगावाट बिजली मिल रही है। वहीं मौजूदा कमी को पूरा करने के लिए 22 मई तक भाखड़ा से पूरी बिजली मिलनी शुरु हो जाएगी। बिजली की कमी को दूर करने के लिए दूसरे प्रदेशो में बंद हो रही बिजली सयंत्रो को हरियाणा सरकार खरीदेगी इस क्रम में महाराष्ट्र के नासिक की बिजली प्लांट हरियाणा सरकार जल्द ही खरीद कर उसे शुरु कराएगी। जून में धान की फसल की रोपाई के लिए बिजली की अबाध्य आपूर्ती के लिए इससे किसानों के लिए अतिरिक्त बिजली मिलनी शुरु हो जाएगी। बिजली की बचत के लिए हरियाणा उजाला योजना शुरु एलईडी लाइट से बिजली की बचत की जा रही है जिसके तहत हरियाणा में एलईडी बल्ब और एलईडी ट्यूब लाइट्स का वितरण किया जा रहा है।

जमीन अधिग्रहण के लिए नई पॉलिसी

हरियाणा में अब जमीन अधिग्रहण करना मुश्किल इस लिए ई-भूमी पर किसानों से 1000 एकड़ जमीनों की खरीद की गई है। हरियाणा में औद्यौगिकरण और सरकारी उपक्रमों को बनाने के लिए जमीनों की आवश्यकता है इसे पूरा करने के लिए हरियाणा सरकार ने ई-भूमी पॉलिसी में नए प्रावधान शुरु किए है। हरियाणा में लैण्ड पूलिंग पॉलिसी तय की जाएगी। उद्योगों को लगाने के लिए जमीन मिले इसके लिए प्रोजेक्टों में किसानों को ज्वाइंट वेंचर के तहत किसानों को हिस्सेदार बनाएंगे।

पेंशन के लिए घर पहुंचेंगे अधिकारी

ओल्ड एज पेंशन के लिए अब वृद्ध लोगों को वोटर आईडी कार्य के अलावा अगर कोई दस्तावेज नहीं हैं तो उनकी उम्र की जांच के लिए जिले का मेडिकल बोर्ड उनके घर जा कर उम्र का वेरिफिकेशन करेगा। वहीं हरियाणा में वहीं हरियाणा में विधवाओं के पुनर्विवाह की जानकारी सरकार ने निकाली है जिसके बाद पेंशन के लिए अपात्र पाई गई 18 हजार विधवाओं का पुनर्विवाह होना पाया गया है जिसकी वजह से उनकी पेंशनों को रोका गया है।

मुद्रा योजना से युवाओं को रोजगार

हरियाणा में पिछले 4 वर्षों में 1 लाख 7 हजार एसी छात्रों को मुद्रा योजना के तहत लोन दिया गया है। जबकि हरियाणा सरकार ने 1 लाख परिवारों को चिन्हीत किया है जिसके यहा युवाओं ने मुद्रा योजना के लिए इस लिए आवेदन नहीं किया क्योंकी वे कौशल परक नहीं थे। हरियाणा सरकार ऐसे युवाओं को चिन्हीत कर ट्रेनिंग दिला कर मुद्रा योजना के लिए योग्य बनाएगी।

मुख्यमंत्री अंत्योदय योजना का जल्द शुभारंभ

हरियाणा में रह रहे अति गरीबों तक सरकार की योजनाओं का लाभ पहुंचे इसके लिए सरकार प्रयासरत है। हरियाणा सरकार ने ऐसे 1 लाख से भी ज्यादा परिवारों की पहचान की है जिन्हें मुख्यमंत्री अंत्योदय योजना के तहत लाभ दिया जाएगा।