दुनियाभर में महामारी के बाद पैदा होने वाले बच्चों के नाम कोविड, कोरोना और लॉक डाउन रखे गए

1

चीन से फैली महामारी कोरोना ने दुनियाभर में कहर बरपाया है। इसके बावजूद कई लोगों ने इस दौरान जन्म लेने वाले बच्चों के नाम कोरोना, कोविड और लॉक डाउन रखा है। भारत में जहां लोग लड़कों के नाम कोरोना कुमार या लॉक डाउन रख रहे हैं, वहीं विदेशों में लड़कियों के नाम कोविद मेरी रखे जा रहे हैं।

कोलीन तबेसा ने 13 अप्रैल को मध्य फिलीपीन शहर बेकोलोड में एक स्वस्थ बच्ची को जन्म दिया, तो उसने और बच्चे के पिता जॉन तुपस ने इस अवसर पर आभार व्यक्त करने का फैसला किया कि बिना किसी परेशानी के उनके घर नन्हा फरिश्ता आया है। 23 वर्षीय तुपस ने कहा कि इस COVID-19 ने दुनिया भर में बहुत दुख पहुंचाया है। उन्होंने कहा कि मैं चाहता था कि उसका नाम हमें याद दिलाए कि COVID ने सिर्फ हमें ही पीड़ा नहीं पहुंचाई है।

इन सब के बावजूद, हमारे लिए एक आशीर्वाद भी आया है, तो इसलिए बच्ची का नाम कोविद रखा। एक हफ्ते पहले दक्षिण-पूर्व में दो माताओं के भी बच्चों के नाम रखने को लेकर इसी तरह के विचार थे। जाहिर है कि अस्पताल में एक डॉक्टर ने उन्हें प्रोत्साहित किया होगा, जहां उनके शिशुओं ने जन्म लिया होगा।

एक महिला ने अपने बच्चे का नाम कोरोना कुमार और दूसरी ने कोरोना कुमारी रखा। डॉक्टर एसएफ बाशा ने कहा- मैंने महिलाओं से कहा कि इससे बीमारी के बारे में जागरूकता पैदा करने और इस पर लगे कलंक को दूर करने में मदद मिलेगी। आश्चर्य की बात है कि महिलाएं इसके लिए सहमत हो गईं।