spot_img
Homenewsजानिए क्या है नारियल के फायदे, कैंसर और गर्भावस्था के दौरान है...

जानिए क्या है नारियल के फायदे, कैंसर और गर्भावस्था के दौरान है बेहद फायदेमंद

 नारियल का पानी अधिक पौष्टिक और स्वस्थ माना जाता है। इसमें लौरिक एसिड होता है जिसे मां के दूध के बराबर माना जाता है। यह स्वाभाविक रूप से बाँझ है क्योंकि यह फ़िल्टरिंग भूसी के माध्यम से व्याप्त है। यह हैंगओवर भी इलाज करता है नारियल का पानी एक समान स्तर में एक प्राकृतिक आइसोटोनिक पेय होता है जो रक्त में होता है।

नारियल में संतृप्त वसा की एक उच्च मात्रा है लेकिन ये हानिरहित हैं। इसमें मध्यम श्रृंखला ट्राइग्लिसराइड्स होते हैं जो मध्यम लंबाई के फैटी एसिड होते हैं। ये फैटी एसिड शरीर द्वारा अलग तरह से अवशोषित होते हैं। मस्तिष्क विकार जैसे मिर्गी और अल्जाइमर पर इसका चिकित्सीय प्रभाव हो सकता है। जानिए नारियल के फायदे-

फाइबर सामग्री:

नारियल आहार फाइबर में उच्च है और फाइबर का एक बहुत बड़ा 61% प्रदान करता है। यह अग्न्याशय और एंजाइम प्रणाली पर तनाव से राहत में सहायता करता है जो मधुमेह के विकास के जोखिम को कम करता है।

मधुमेह नियंत्रण:

नारियल इंसुलिन स्राव और रक्त ग्लूकोज का उपयोग बेहतर बनाता है यह रक्त शर्करा नियंत्रण के लिए हार्मोन को सकारात्मक रूप से प्रभावित करके मधुमेह को नियंत्रित करता है। यह रक्त शर्करा के स्तर में वृद्धि को धीमा कर देता है और ग्लाइसेमिक इत्र को कम करने में मदद करता है।

ऊर्जा को बढ़ाता है:

नारियल वसा जलाने से ऊर्जा बढ़ाने में मदद करता है। नारियल के तेल में मिली ट्राइग्लिसराइड्स में 24 घंटे की ऊर्जा व्यय 5% तक बढ़ जाती है, जो लंबे समय तक वजन घटाने की ओर अग्रसर होती है। यह भूख के दर्द को कम करने के लिए भी जाना जाता है।

कैंसर से लड़ने:

नारियल पोषण ने कैंसर विरोधी गुणों को भी साबित किया है यह बृहदान्त्र और स्तन कैंसर का इलाज करने के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है।

गर्भावस्था के दौरान बेहद फायदेमंद:

नारियल का पानी बाँझ है और गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत अच्छा है। यह माता और बच्चे की प्रतिरक्षा और स्वास्थ्य में सुधार और संक्रमण और अन्य बीमारियों से बचाता है। इससे भ्रूण के समग्र स्वास्थ्य में सुधार के लिए अमानोस्टिक तरल पदार्थ के स्तर को भी बढ़ाया जा सकता है।

स्वस्थ हड्डियों और दांत:

नारियल खाने से स्वस्थ हड्डियों और दांतों के विकास का समर्थन होता है। यह शरीर की कैल्शियम और मैंगनीज को अवशोषित करने की क्षमता में सुधार करता है जो हड्डियों के विकास को सहायता करते हैं। यह ऑस्टियोपोरोसिस को भी रोकता है, एक हालत जो हड्डियों को पतली और नाजुक बना देती है और इसकी घनत्व खो देती है।

नारियल के त्वचा लाभ:

त्वचा और बालों के स्वास्थ्य और उपस्थिति को सुधारने के लिए कॉस्मेटिक उद्योग में अक्सर नारियल का उपयोग तेल के रूप में किया जाता है।

अगर आप पत्रकारिता जगत से जुड़ना चाहते हैं तो हमारे मीडिया इंस्टीट्यूट से संपर्क करें

यह भी देखें-