अमेरिका में सिख टैक्सी ड्राइवर के साथ मारपीट मामले में, अमेरिकी सरकार ने की निंदा, कहा- दोषी को बख्शेंगे नहीं

0

अमेरिका में टैक्सी चलाने वाले भारतीय मूल के एक सिख ड्राइवर से पिछले सप्ताह एक अज्ञात हमलावर ने मारपीट की थी। इस घटना का वीडियो वायरल हुआ था। मारपीट के मामले में अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने चुप्पी तोड़ते हुए घटना की निंदा की है। और दोषी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की बात कही है। अमेरिकी विदेश विभाग ने शनिवार को कहा कि दोषी व्यक्ति को बख्शा नहीं जाएगा। अमेरिका में ये कोई पहली बार नहीं है, जब किसी सिख ड्राइवर के साथ मारपीट की गई हो और किसी सिख की पगड़ी का अपमान किया गया हो।

लेकिन, अब अमेरिकी सरकार की तरफ से इस घटना को ‘परेशान करने वाला’ बताया गया है। अमेरिका के ‘जॉन एफ केनेडी एयरपोर्ट’ पर ये वाकया पेश आया है, जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है। और आरोपी के खिलाफ कार्रवाई की मांग की जा रही थी। वीडियो में दिख रहा है कि, एक सिख ड्राइवर के साथ एयरपोर्ट पर मारपीट की जा रही है। और उन्हें थप्पड़ मारा जा रहा है और फिर सिख ड्राइवर की पगड़ी का अपमान किया गया।

अमेरिका में ही रहने वाले नवजोत पाल कौर ने ट्विटर पर इस घटना का वीडियो अपलोड किया था। वीडियो में यह घटना 4 जनवरी की बताई गई थी। इसमें एक व्यक्ति एयरपोर्ट के बाहर एक सिख टैक्सी चालक पर हमला करता दिखाई दे रहा है। नवजोत ने बताया कि यह वीडियो एयरपोर्ट के बाहर खड़े एक अन्य व्यक्ति ने रिकॉर्ड किया था।

वहीं, सिख ड्राइवर के खिलाफ घृणित शब्दों का इस्तेमाल किया गया। घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो गया और सिख ड्राइवर से घिनौने व्यवहार को लेकर लोगों का गुस्सा फूट पड़ा और आरोपी के खिलाफकड़ी कार्रवाई की मांग की जा रही है।

वहीं, वीडियो के वायरल होने पर इस घटना की सोशल मीडिया पर कड़ी निंदा की जा रही थी, जिसके बाद अमेरिकी विदेश मंत्रालय के साउथ एंड सेंट्रल एशियन अफेयर्स ब्यूरो ने घटना की निंदा करते हुए कहा कि, ”ये हम सब की जिम्मेदारी है कि, हम समाज में फैले हेड क्राइम को रोकें और उनके इस  व्यवहार के लिए उन्हें जिम्मेदार ठहराएं और इससे फर्क नहीं पड़ता है कि, ये घटना कहां का है”। एकऔर ट्वीट में कहा गया है कि, ”हम इस रिपोर्ट से काफी ज्यादा परेशान हुए हैं कि एक सिख ड्राइवर केसाथ मारपीट की जा रही है। इस वीडियो को पिछले हफ्ते शूट किया गया था। हमारी विविधता हीअमेरिका को मजबूत बनाता है और हम इस तरह की किसी भी हिंसा की निंदा करते हैं”।