हज यात्रियों को लेकर भारत और सऊदी अरब के बीच हुआ अहम समझौता

6

केन्‍द्रीय महिला और बाल विकास और अल्पसंख्यक कार्य मंत्री स्‍मृति ईरानी ने विदेश राज्‍य मंत्री और संसदीय कार्य राज्य मंत्री वी. मुरलीफरन के साथ आज जेद्दा, सउदी अरब में वहां के हज और उमराह मंत्री डॉ. तौफिक बिन फावज़ान अल-रबीया के साथ आज 2024 के लिए द्विपक्षीय हज समझौते पर हस्‍ताक्षर किए।

35,005 हजयात्रियों को हज ग्रुप ऑपरेटरों के माध्यम से आगे बढ़ने की अनुमति

भारत से 2024 के हज के लिए कुल 1,75,025 हज यात्रियों के कोटा को अंतिम रूप दिया गया है, जिसमें 1,40,020 सीटें भारत की हज समिति के माध्यम से जाने के लिए हजयात्रियों के लिए आरक्षित हैं, जिससे 2024 में पहली बार हज करने वाले यात्री लाभान्वित होंगे। 35,005 हजयात्रियों को हज ग्रुप ऑपरेटरों के माध्यम से आगे बढ़ने की अनुमति दी जाएगी।

केएसए के हज और उमराह मंत्री के साथ बैठक के दौरान, भारतीय हज यात्रियों की आसानी और सुविधा को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार की डिजिटल पहल की केएसए ने काफी सराहना की जिसमें हज यात्री को अंतिम मील की जानकारी प्रदान करने की व्‍यवस्‍था है। केएसए ने इस संबंध में हर संभव मदद देने की पेशकश की। मेहराम के बिना महिला (एलडब्‍ल्‍यूएम) श्रेणी के तहत भागीदारी को प्रोत्साहित करने के लिए भारत सरकार की पहल पर चर्चा की गई, जिसकी बेहद सराहना की गई।

ReadAlso;श्रीराम हिंदू धर्म के प्रतीक हैं- बहुत कम लोग जानते हैं भगवान श्रीराम के जीवन से जुड़ी ये रोचक बातें

द्विपक्षीय हज समझौते पर हस्ताक्षर करने और केएसए के हज और उमराह मंत्री के साथ बैठक के बाद श्रीमती स्‍मृति ज़ुबिन ईरानी ने मुरलीधरान के साथ किंग अब्दुलअज़ीज़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट, जेद्दा के हज टर्मिनल का दौरा किया, ताकि हज यात्रियों के लिए किए जा रहे प्रबंधों को देखा जा सके और भारतीय हज तीर्थयात्रियों की सुविधा के लिए बेहतर लॉजिस्टिक और निगरानी तंत्र को सुविधाजनक बनाने के तरीकों का पता लगाया जा सके।