हरियाणा: महर्षि वाल्मीकि संस्कृत विश्वविद्यालय से विद्यार्थियों को रूचि अनुसार अपनी प्रतिभाएं निखारने का मिलेगा मौका

1

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि संस्कृत में रूचि रखने वाले विद्यार्थियों के लिए श्री महर्षि वाल्मीकि संस्कृत विश्वविद्यालय का मूंदड़ी गांव में निर्माण किया जा रहा है। इस विश्वविद्यालय के बनने से प्रदेश भर के संस्कृत के विद्यार्थियों को लाभ होगा और प्राचीन संस्कृति को मजबूती मिलेगी।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल शनिवार को जिला कैथल के गांव मूंदड़ी में बनने वाले श्री महर्षि वाल्मीकि संस्कृत विश्वविद्यालय से संबंधित आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित किया। उन्होंने इस विश्वविद्यालय का निर्माण कार्य शुरू होने पर ग्रामीणों को बधाई देते हुए कहा कि इस विश्वविद्यालय के बनने से आसपास के विद्यार्थियों को फायदा होगा और साथ ही समुचे प्रदेश के विद्यार्थी अपनी रूचि अनुसार प्रतिभा निखार सकेंगे।

उन्होंने कहा कि सभ्य समाज की संरचना में अच्छा कार्य करने वाले विद्धानों के सहयोग की अति आवश्यकता होती है। इस विश्वविद्यालय के निर्माण कार्य पर अब तक करीब 3 करोड़ 8 लाख रूपए खर्च किए जा चुके हैं और डा.बी.आर. अम्बेडकर कालेज में संस्कृत विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों की कक्षाएं भी शुरू हो चुकी हैं।

मुख्यमंत्री ने इस विश्वविद्यालय की जमीन के बीच से गुजर रही ड्रेन को डायवर्ट करने के लिए संबंधित अधिकारियों जल्द रिपोर्ट देने के निर्देश दिए। उन्होंने लवकुश तीर्थ का अवलोकन किया और पूजा अर्चना भी की। उन्होंने तीर्थ के कार्यों से संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए।

इस अवसर पर महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री कमलेश ढांडा, सांसद नायब सिंह, विश्व विद्यालय के वी.सी. डा. राजकुमार मित्तल सहित कई अधिकारी एवं गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।