जिनके शासन में 6 मुस्लिम देशों पर बम बरसाए गए, उनके आरोपों पर कैसे भरोसा करें”; अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति ओबामा पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का पलटवार

2

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा पर भारतीय मुसलमानों पर उनकी टिप्पणियों के लिए पलटवार किया और कहा कि उनके शासनकाल में, संयुक्त राज्य अमेरिका ने छह मुस्लिम बहुल देशों पर बमबारी की थी। निर्मला सीतारमण ने कहा, “यह आश्चर्यजनक था कि जब प्रधानमंत्री अमेरिका का दौरा कर रहे थे और लोगों को भारत के बारे में बता रहे थे, तो एक पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति (बराक ओबामा) भारतीय मुसलमानों पर बयान दे रहे थे , हम अमेरिका के साथ अच्छी दोस्ती चाहते हैं, लेकिन वे भारत की धार्मिक सहिष्णुता पर टिप्पणी करते हैं। शायद उनके (ओबामा) के कारण 6 मुस्लिम बहुल देशों पर बमबारी की गई 26,000 से अधिक बम गिराए गए।

विभिन्न देशों से मिले 13 सम्मानों में से छह पुरस्कार ऐसे देशों से थे जहां मुसलमान

यह टिप्पणी तब आई जब अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने एक मीडिया साक्षात्कार के दौरान कहा कि यदि जातीय अल्पसंख्यकों की रक्षा नहीं की गई, तो इस बात की प्रबल संभावना है कि देश “किसी बिंदु पर अलग होना शुरू हो जाएगा। ओबामा ने सीएनएन के क्रिस्टियन अमनपौर के साथ एक साक्षात्कार के दौरान यह टिप्पणी की और कहा कि अगर राष्ट्रपति जो बिडेन पीएम मोदी से मिलते हैं, तो “बहुसंख्यक हिंदू भारत में मुस्लिम अल्पसंख्यक की सुरक्षा उल्लेख के लायक है। इस बीच सम्मेलन में केंद्रीय मंत्री ने भारत में मुसलमानों के साथ हो रहे व्यवहार को लेकर उठ रहे सवालों पर पीएम मोदी का बचाव किया और बताया कि प्रधानमंत्री को विभिन्न देशों से मिले 13 सम्मानों में से छह पुरस्कार ऐसे देशों से थे जहां मुसलमान बहुसंख्यक हैं।

सबका साथ सबका विकास सिद्धांत पर काम

माननीय प्रधान मंत्री ने खुद अमेरिका में प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा था कि उनकी सरकार ‘सबका साथ सबका विकास’ सिद्धांत पर काम करती है और किसी भी समुदाय के साथ कोई भेदभाव नहीं करती है, लेकिन तथ्य यह है कि बार-बार जब लोग इस बहस में शामिल होते हैं और मुद्दों को उजागर करते हैं जो एक तरह से गैर-मुद्दा है क्योंकि अगर राज्यों में कोई मुद्दे हैं जिन्हें उठाया जाना है तो उन्हें राज्य स्तर पर उठाया जा रहा है।

हाथ में बुनियादी डेटा के बिना सिर्फ आरोप लगाना

इसके अलावा, उन्होंने कहा, “कानून और व्यवस्था राज्य का विषय है और लोग इसकी देखभाल कर रहे हैं और प्रत्येक राज्य में निर्वाचित सरकारें हैं जो इस पर प्रतिक्रिया देती हैं। हाथ में बुनियादी डेटा के बिना सिर्फ आरोप लगाना हमें बताता है कि ये संगठित हैं जो अभियान जानबूझकर प्रधानमंत्री की चौखट पर लगाए जा रहे हैं, अन्यथा देश प्रधानमंत्री को इतना सम्मान क्यों देते और यह समझने में विकृति क्यों आती कि भारत और उसकी अल्पसंख्यक आबादी, चाहे वह किसी भी धर्म की अल्पसंख्यक आबादी हो, कैसी है? भारतीय मुख्यधारा का हिस्सा होना।

ReadAlso;PM मोदी के लिए आयोजित खास राजकीय डिनर में मुकेश अंबानी से लेकर आनंद महिंद्रा तक हुए शामिल

कांग्रेस को चुनाव जीतने की संभावना नहीं

विपक्ष पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि कांग्रेस को चुनाव जीतने की संभावना नहीं दिख रही है इसलिए उन्होंने इस तरह का अभियान शुरू किया है.मंत्री ने आगे कांग्रेस की आलोचना की और कहा कि इस तरह के अभियान पर्यावरण में चलाए जा रहे हैं क्योंकि कांग्रेस को पता है कि वे 2024 के आम चुनाव जीतने में असमर्थ हैं।उन्होंने कहा, ”कांग्रेस पिछले दो चुनावों की तुलना में इस बार ज्यादा प्रदर्शन कर रही है। कर्नाटक की बात अलग थी लेकिन ऐसे टूलकिट जो विदेशों में चलते हैं, वे प्रधानमंत्री के खिलाफ काम कर रहे हैं क्योंकि उन्हें (कांग्रेस) यकीन है कि जनता उनका समर्थन नहीं करेगी।’