HDFC बैंक मैनेजर मीटिंग में कर्मचारियों पर चीखे, वीडियो वायरल हुआ तो बैंक ने मैनेजर को किया सस्पेंड

5

देश के सबसे बड़े बैंकों में शुमार एचडीएफसी बैंक के एक वरिष्ठ कर्मचारी पुष्पल रॉय ने अपने जूनियर कर्मचारियों को खूब प्रताड़ित किया है। ऑनलाइन मीटिंग के दौरान कर्मचारी पर अपने साथ काम करने वालों के साथ बदतमीज़ी करने का आरोप लगा है. कर्मचारी का वीडियो बनाकर किसी ने सोशल वीडियो पर वायरल कर दिया. वीडियो में अधिकारी, बंगाली भाषा में अपने सहयोगियों पर टारगेट पूरा न करने पर चिल्ला रहे थे.

इस बाबत एक वीडियो भी इंटरनेट पर वायरल हो रहा है। इस वीडियो में देखा जा सकता है कि पुष्पल रॉय नाम के वरिष्ठ कर्मचारियों अपने सहयोगियों को टार्गेट पूरा न कर पाने के एवज में बुरा भला कहते हुए धमकी दे रहे हैं और खूब चिल्ला-चिल्लाकर बात कर रहे हैं। यही नहीं वह अपने कर्मचारियों को बोलने भी नहीं दे रहा है और उन्हें डांटकर चुप भी करा रहा है। वीडियो को वायरल होने के बाद बैंक ने वरिष्ठ कर्मचारी के खिलाफ एक्शन लेते हुए उसे सस्पेंड कर दिया है। इस घटना को लेकर बैंक का कहना है कि वर्कप्लेस पर हम किसी के साथ गलत व्यवहार को लेकर जीरो टॉलरेंस की नीति के तहत काम करते हैं। बैंक हमेशा अपने कर्मचारियों के साथ सम्मानपूर्वक व्यवहार करता है।

एसडीएफसी के कोलकाता स्थित एक ब्रांच की यह घटना है। इस बाबत ब्रांच के सर्विस मैनेजर अजय कुमार ने कहा कि हमने शुरुआती जांच के आधार पर आरोपी कर्मचारी को सस्पेंड कर दिया है। इस मामले की विस्तृत जांच की जा रही है। यह वीडियो ऑनलाइन मीटिंग के दौरान का है जिसमें आरोपी कर्मचारी पुष्पल रॉय अपने कर्मचारियों को बांग्ला भाषा में बुरा भला कहते हुए उन्हें डाट व प्रताड़ित कर रहा है। वह अपने कर्मचारियों को कहता है मुझे बताओ कि बीते दो दिनों में कितने सेविंग और करेंट अकाउंट खोले तुमने, तुम्हें 15 नए एकाउंट खोलने थे लेकिन तुमने सिर्फ 5 खोले हैं।

वीडियो को ट्विटर पर सारा नाम की यूजर ने शेयर किया. उन्होंने लिखा,

‘HDFC बैंक के मैनेजर पुष्पपाल रॉय ने कर्मचारियों के साथ बदतमीज़ी की है. अगर मैं कर्मचारियों की जगह होती तो वहीं पलट कर जबाव दे देती, लेकिन पता नहीं क्यों और कैसे कर्मचारी सब सुन रहे हैं. इन्हें तुंरत सस्पेंड कर देना चाहिए!’

#HDFC bank’s Manager Mr. Pushpal Roy. Employees were treated in an unprofessional way. I would have given back right there. Not sure why & how employees are tolerating. He is completely demoralised and done blatant attacked on employees. Should be fired !
#toxicworkenvironment pic.twitter.com/m0IrfqXl6b

— Sara (@srchetlur) June 5, 2023

सारा के ट्वीट का जवाब HDFC के सर्विस मैनेजर अजय ने देते हुए कहा,

‘हाय सारा, ये हाल ही में हुए वायरल वीडियो के बारे में जानकारी है. इस मामले में प्रारंभिक जांच के आधार पर संबंधित कर्मचारी को सस्पेंड कर दिया गया है और एक विस्तृत जांच शुरू की गई है. हम HDFC बैंक में किसी भी प्रकार की बदतमीज़ी के लिए जीरो टॉलरेंस की पॉलिसी रखते हैं और अपने सभी कर्मचारियों के साथ गरिमा और सम्मान के साथ व्यवहार करने में विश्वास रखते हैं.’