एलन मस्क ने किया बड़ा दावा नेत्रहीनों को मिलेगी रोशनी

1

द स्ट्रीट की एक रिपोर्ट के अनुसार, मस्क ने कहा कि कंपनी का पहला लक्ष्य दृष्टि व पैरालिसिस को ठीक करना है। जन्म से ही अंधे लोगों की आंखों में न्यूरालिंक की सहायता से रोशनी लाई जा सकती है। रीढ़ की हड्डी टूटने से पूरी तरह अक्षम लोगों को फिर हष्ट-पुष्ट बनाने में भी न्यूरालिंक की तकनीक मददगार साबित होगी।

एलन मस्‍क ने न्‍यूरालिंक शो में कहा कि इंसानी दिमाग में चिप लगाने की दिशा में कंपनी काफी मेहनत कर रही है। जल्द ही सिक्के के आकार वाला चिप इंसानी दिमाग का हिस्सा बन जाएगा। इतना ही नहीं एलन मस्क की ये कंपनी दिमाग के साथ ही शरीर के अन्य हिस्सों में भी चिप को प्रत्यारोपण करने की लक्ष्य बना रही है। द स्‍ट्रीट की एक रिपोर्ट के अनुसार, मस्क का अगला लक्ष्य दृष्टिदोष और लकवा की बीमारी को दूर करना है।

मस्क का यह प्रोजेक्ट काम कर गया तो जन्म से ही अंधे लोगों की आंखों में भी रोशनी लाई जा सकेगी। इसके साथ ही रीढ़ की हड्डी टूटने या फिर लकवे के कारण पूरी तरह अपंग हो गए लोगों को भी फिर से ठीक करने के लिए भी न्‍यूरालिंक की तकनीक असरदायक साबित होगी। एलन मस्‍क ने कहा कि मनुष्‍य के लिए आज आर्टिफिशिएल इंटेलीजेंस का मुकाबला करना बहुत जरूरी हो गया है और इसके जोखिमों को कम करने के लिए हमें कदम उठाने होंगे।

https://twitter.com/mayemusk/status/1598149542817533952?s=20&t=Ub2M-htOHw39bZ4r_icNyg

एलन मस्क ने कहा, ‘यह सुनने में थोड़ा चमत्कारी जरूर लगता है, लेकिन हमें यकीन है कि हम इसे पूरा कर सकेंगे। हमारी टेक्नोलॉजी पूरे शरीर को ठीक कर सकेगी। मानव वह हर काम कर पाएगा जो उसके लिए असंभव लगता है। उन्‍होंने कहा कि लैपटॉप और फोन के साथ इंटरेक्‍ट करने की मनुष्‍य की क्षमता काफी सीमित है। हम इसे आगे ले जाएंगे। अब तक यह माना जा रहा था कि मस्‍क की ब्रेन मशीन इंटरफेस डेवलपमेंट कंपनी न्‍यूरालिंक जानवरों में ब्रेन चिप इंप्‍लांट करने की कोशिश के शुरुआती चरण में है। लेकिन, अब मस्‍क के 6 महीने में इंसानी दिमाग में चिप लगाने का दावा कर पुरी दुनिया को हैरान कर दिया है।