spot_img
HomenewsGoogle पर भूलकर भी ये चीजें ना करें सर्च, वरना...

Google पर भूलकर भी ये चीजें ना करें सर्च, वरना…

आपको किसी भी विषय पर जानकारी चाहिए होती है तो आप सबसे पहले गूगल पर उसे सर्च करते हैं। आपको पूरी उम्मीद होती है कि जिस शब्द का मतलब या उसके बारे में आप जानना चाहते हैं वह गूगल पर जरुर मिलेगी और ऐसा होता भी है। गूगल पर आपको हर चीज से जुड़ी जानकारी आसानी से मिल जाती है। जिन शब्दों के बारे में जानने के लिए आपको कई किताबें पढ़नी पड़ती थी और काफी समय भी लगता था, अब वह काम गूगल पर एक मिनट में हो जाता है लेकिन हर चीज के फायदें के साथ कुछ नुकसान भी होते हैं और ऐसा ही कुछ गूगल के साथ भी होता है। आज हम आपको इसके कुछ नुकसान बताएंगे जो आपको हैरान कर देंगे।

Google पर भूलकर भी ये चीजें ना करें सर्च, वरना...

आपको पता हो कि गूगल आपकी सारी हिस्ट्री को सेव करकर रखता है और कुछ चीजों को तीसरी पार्टी को भी भेज देता है, इसलिए गूगल पर कुछ भी सर्ज करने से पहले एक बार जरुर सोच लें। सबसे पहले अपनी आईडी को कभी गूगल पर सर्ज ना करें। बार-बार गूगल पर सर्च करने से आपकी जानकारी के लीक होने का खतरा बढ़ जाता है। दूसरा गूगल पर संदिग्ध वस्तू या चीजें सर्ज ना करें। ऐसा बार-बार करने पर आप सायबर सेल की नजर में आ सकते हैं। बता दें कि साइबर सेल के मामलों में जेल तक का प्रावधान है, इसलिए थोड़ी सावधानी बरतें।

तीसरा अपनी पर्सनल ई-मेल को गूगल पर कभी लॉगइन ना करें। ऐसा करने से आपका अकाउंट हैक भी हो सकता है। एक रिपोर्ट की मानें तो दुनियाभर में ई-मेल हैक के मामले सबसे अधिक दर्ज होते हैं। कभी किसी बीमारी के बारे में या मेडिसिन को गूगल पर सर्च नहीं करना चाहिए क्योंकि आपका इस प्रकार का डाटा गूगल थर्ड पार्टी कई कंपनियों को ट्रांसफर कर देता है और फिर कंपनियां आपको लगातार विज्ञापन भेजती हैं, इससे बचें। आखिरी बात गूगल के विज्ञापनों पर क्लीक करने से भी बचना चाहिए।