DCGI ने रूसी वैक्सीन Sputnik V के आपातकाल इस्तेमाल को दी मंजूरी

0

 

कोरोना संकट के बीच भारत के लिए अच्छी खबर मिली है। कोविड-19 पर विषय विशेषज्ञ समिति (SEC) ने सोमवार को रूसी कोरोना वैक्सीन Sputnik V के सीमित आपातकालीन इस्तेमाल की मजूरी के लिए  सिफारिश की थी, जिसके बाद आज ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने अब COVID -19 वायरस के खिलाफ रूस के स्पुतनिक वी वैक्सीन के उपयोग को भी मंजूरी दे दी है।

स्पूतनिक वी वैक्सीन को मंजूरी देने से पहले, डीसीजीआई ने कोरोना वैक्सीन कोवैक्सिन, और कोविशील्ड के इस्तेमाल के लिए मंजूरी दी थी। इन दोनों वैक्सीनों के इस्तेमाल की मंजूरी जनवरी 2021 में मिली थी। बता दें कि, कोवैक्सीन का निर्माण भारत बॉयोटेक ने किया है। वहीं कोविशील्ड का निर्माण ऑक्सफोर्ड-एस्ट्रेजेनका और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने मिलकर किया है।

दवा निर्माता डॉ रेड्डी की लेबोरेट्रीज ने रूसी टीका के लिए आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण की मांग की थी। इससे पहले सितंबर 2020 में कंपनी ने स्पुतनिक वी वैक्सीन के क्लीनिकल परीक्षण और भारत में इसके वितरण के लिए रशियन डायरेक्ट इनवेस्ट फेंड (RDIF) के साथ साझेदारी की थी।

RDIF ने एक बयान में कहा, “रूसी प्रत्यक्ष निवेश कोष (RDIF, रूसी संप्रभु धन कोष) ने घोषणा की है कि ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआई) ने देश में कोरोना वायरस के खिलाफ रूसी स्पुतनिक वी वैक्सीन के उपयोग को मंजूरी दी है।”