CoronaVirus Lockdown: लॉकडाउन के कारण शहरों से भाग रहे बंदर, गांव में खतरा बढ़ा

0

CoronaVirus Lockdown: कोरोना वायरस संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। अभी तक देश में कोरोना पॉजिटिव लोगों की संख्या 5200 तक पहुंच गई है, वहीं कोरोना से मौत का आंंकड़ा 150 के करीब पहुंच गया है। आलम ये है कि इसका प्रकोप देश के लगभग सभी राज्यों में फैल गया है। फिलहाल 21 दिनों का लॉकडाउन लागू है। पर इस लॉकडाउन का असर मनुष्यों के अलावा जानवरों पर भी पड़ रहा है। लॉकडाउन के कारण सभी लोग घरों के अंदर हैं, ऐसे में इन जानवरों के सामने खाने-पीने की समस्या खड़ी हो गई है। हिमाचल प्रदेश के शहरी इलाकों से बंदर ग्रामीण इलाकों और जंगल क्षेत्र की तरफ पलायन कर रहे हैं। खासतौर से राजधानी शिमला में बंदरों की काफी ज्यादा संख्या थी, लेकिन अब काफी कम बंदर नजर आ रहे हैं।

लॉकडाउन घोषित होने के बाद जैसे ही हिमाचल प्रदेश में पर्यटकों की संख्या कम हुई, वैसे ही बंदरों का पलायन शुरू हो गया। ये बंदर खाने की तलाश में शहरी इलाकों से लगातार जंगल और ग्रामीण इलाकों की ओर जा रहे हैं। ऐसे में जंगल और ग्रामीण इलाकों में बंदरों के बीच संघर्ष का खतरा बढ़ गया है।

हिमाचल प्रदेश के शहरी इलाकों से बंदरों के पलायन का एक वीडियो वायरल हुआ है। इसमें साफ नजर आ रहा है कि बंदर की संख्या लगातार कम हो रही है और वे भूख से परेशान हैं। खाने की तलाश में वे शहरी इलाके छोड़ने को मजबूर हैं।