spot_img
Homenewsमुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मठ-मंदिरों को व्यावसायिक टैक्स से मुक्त किए जाने...

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मठ-मंदिरों को व्यावसायिक टैक्स से मुक्त किए जाने का दिया निर्देश

उत्तर प्रदेश के मुख्यामंत्री योगी आदित्यननाथ ने नगर निगम को मठों, मंदिरों और धार्मिक स्थलों पर कर लगाने पर रोक लगाने का आदेश दिया है. अब मठों, मंदिरों और धार्मिक स्थलों को वाणिज्यिक कर का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है।

सीएम योगी ने चैत्र नवरात्र शुरु होने से एक दिन पहले ही शुक्रवार को अयोध्या और बलरामपुर के धार्मिक स्थल पहुंचकर पूजा-अर्चना की और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। दोबारा मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद पहली बार अयोध्या पहुंचे योगी ने हिदायत दी कि मठों, मंदिरों एवं धर्मार्थ संस्थाओं से नगर निगम व्यावसायिक कर नहीं लें. चैत्र नवरात्र शनिवार से शुरू हो रहे हैं।

सीएम योगी शुक्रवार को ही बलरामपुर भी पहुंचे और वहां उन्होंने पड़ोसी देश नेपाल की सीमा के समीप स्थित जनकपुर में नवनिर्मित मंदिर सिद्ध पीर रतन नाथ की प्रतिमा का अनावरण किया। इसके बाद मुख्यमंत्री ने श्री मुक्तेश्वर नाथ महादेव मंदिर का लोकार्पण किया और पूजा अर्चना भी की।

गोरक्षपीठ के सूत्रों के अनुसार योगी चैत्र नवरात्र के दौरान 9 दिन का उपवास रखेंगे और राज्य व राष्ट्र में शांति, सुख, समृद्धि और स्वास्थ्य के लिए विशेष पूजा करेंगे। शनिवार को मां शैलपुत्री की पूजा के साथ ही गोरखनाथ मंदिर मठ के प्रथम तल स्थित शक्ति मंदिर में दुर्गा सप्तशती पाठ शुरू हो जाएगा। योगी आदित्यनाथ गोरखपुर की प्रसिद्ध गोरक्षपीठ के महंत भी हैं और नवरात्र में वह कलश स्थापना के लिए गोरखपुर में रहते हैं।