C.1.2 मिला कोरोना का एक और नया रूप, निःसंदेह टीकाकरण की सुरक्षा को तोड़ सकता है

0

C.1.2 मिला कोरोना का एक और नया रूप, निःसंदेह टीकाकरण की सुरक्षा को तोड़ सकता है

मिला कोरोना का एक और नया वैरिएंट C.1.2, आराम से दे सकता है वैक्सीन की सुरक्षा को मात

एक जांच के अनुसार, SARS-CoV-2 का एक और रूपांतर, जो कोविड-19 का कारण बनता है, दक्षिण अफ्रीका और कई अन्य देशों में पाया गया है। यह इस हद तक जोखिम भरा है कि यह एंटीबॉडी की रक्षात्मक सुरक्षा को तोड़ सकता है। दक्षिण अफ्रीका में नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर कम्युनिकेबल डिजीज (एनआईसीडी) और क्वाज़ुलु-नेटाल रिसर्च इनोवेशन एंड सीक्वेंसिंग प्लेटफॉर्म (केआरआईएसपी) के शोधकर्ताओं ने कहा कि इस साल मई में पहली बार C.1.2 बहुत  देशो में पाया  गया था।

 

C.1.2 अब तक चीन, डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो, मॉरीशस, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, पुर्तगाल और स्विटजरलैंड में पाया जाता है। 24 अगस्त को प्रीप्रिंट आर्काइव MedRxiv पर पोस्ट किए गए एक साथी मूल्यांकन अध्ययन के अनुसार, C.1.2 C.1 की तुलना में अधिक प्रमुख डिग्री में बदल गया, हाल ही में SARS-CoV-2 संदूषण से अभिभूत वंशावली में से एक है। दक्षिण अफ्रीका में लहर।
विशेषज्ञों ने कहा कि नई विविधता विभिन्न विविधताओं की तुलना में अधिक तेजी से फैलती है।

यहां, अगर हम भारत में ताज के बारे में बात करते हैं, तो पिछले दिनों दुनिया में सबसे अधिक मुकुट मामलों की संख्या भारत में ही दर्ज की गई थी। ताजा आंकड़े सोमवार सुबह स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से दिए गए। जैसा कि सोमवार की जानकारी से पता चलता है, अब तक 42,909 नए क्राउन केस सामने आए और 380 क्राउन संक्रमितों की जान चली गई। साथ ही 24 घंटे में 34,763 लोगों को ताज से छुटकारा भी मिला हैजैसे हाल ही में 7766 डायनेमिक केस बढ़े हैं।

 

भारत में पिछले दिनों सबसे ज्यादा क्राउन केस आए। अमेरिका में 37262, ब्रिटेन में 33196, ईरान में 31516, जापान में 22748 क्राउन केस दर्ज किए गए। यद्यपि कल रूस, मैक्सिको, ईरान, इंडोनेशिया में भारत की तुलना में कम मौते थे।