उत्तराखण्ड सरकार का बड़ा फैसला, जलापूर्ति के साथ बढ़ेगा रोजगार भी, 15 हजार करोड़ रुपये के MOU पर बनी सहमति

0

दिल्ली में बुधवार को ग्लोबल इन्वेस्टर समिट 2023 के सम्बन्ध में रोड शो का आयोजन हुआ इस मौके पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की मौजूदगी में उत्तराखंड सरकार और जे एस डब्लयू नियो एनर्जी लिमिटेड के बीच 15000 करोड़ का MoU साइन किया गया। इस समझौते के तहत अल्मोड़ा में 1500 मेगावाट के 2 पम्प स्टोरेज का विकास किया जाएगा। एमओयू साइन के दौरान सचिव डॉ मीनाक्षी सुंदरम, विनय शंकर पाण्डेय, एम डी सिडकुल रोहित मीणा के साथ ही JSW नियो एनर्जी लिमिटेड के निदेशक ज्ञान बद्र कुमार उपस्तिथ रहे।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने उत्तराखंड के विकास से लिए राज्य में पंप स्टोरेज प्लांट, सीमेंट, स्पोर्ट, ट्रेनिंग सेंटर, पेयजल, कुमाऊ के मंदिरों को ठीक कर उनके सौंदर्यकरण के क्षेत्र में सहयोग की अपेक्षा की। उत्तराखंड सरकार और जेएसडब्ल्यू नियो एनर्जी लिमिटेड के बीच हुए इस MoU के तहत जेएसडब्ल्यू अल्मोड़ा में 1500 मेगावाट क्षमता वाले 2 पंप स्टोरेज परियोजनाएं स्थापित करेगी, जिसे आने वाले 5-6 सालों में विकसित किया जाएगा।
अल्मोड़ा के जोसकोटे गांव में प्रस्तावित यह योजना साइट 1 में निचला बांध/जलाशय कोसी नदी से 8-10 किमी की दूरी पर है। वहीं कुरचौन गांव में साइट 2 में यह ऊपरी जलाशय कोसी नदी से 16 किमी की दूरी पर प्रस्तावित है। सरकार की इस योजना से राज्य की एक बड़ी आबादी की पानी को लेकर जो समस्याएं हैं वो दूर हो जाएंगी।

इस योजना से लोगों को पेयजल की आपूर्ति साथ ही खेती के लिए सिचाई की सुविधा भी मिलेगी। यही नहीं इस योजना से राज्य के करीब 1000 लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे, जिससे उनके जीवनयापन में भी सुधार होगा। बता दें कि राज्य सरकार ने राज्य में पी०एस०पी० के विकास को बढ़ावा देने के लिए उत्तराखंड पंप स्टोरेज परियोजना नीति तैयार की है, जो डेवलपर्स को प्रमुख प्रोत्साहन प्रदान करती है।