ग्रामीण विकास के लिए शुभ संकेत, ग्रामीण अर्थव्यवस्था का एक बड़ा आधार हमारी महिला शक्ति- पीएम मोदी

0

दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ‘हर घर जल’ योजना के तहत पानी और स्वच्छता और केंद्रीय बजट 2022-23 के सकारात्मक प्रभाव पर संवाद किया। पीएम मोदी ने कहां इस साल का बजट ग्रामीण विकास के लिए शुभ संकेत है। 

पीएम मोदी ने कहा सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास हमारी सरकार की नीति और एक्शन इसका मूलभूत प्रेरणा सूत्र है। हमारी सरकार की नीति और कार्रवाई के पीछे प्रेरक शक्ति हैं।

पीएम ने कहा इस बजट में सरकार द्वारा, सैचुरेशन के इस बड़े लक्ष्य को हासिल करने के लिए एक स्पष्ट रोडमैप दिया गया है। बजट में PM आवास योजना, ग्रामीण सड़क योजना, जल जीवन मिशन, नॉर्थ ईस्ट की कनेक्टिविटी, गांवों की ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी, ऐसी हर योजना के लिए ज़रूरी प्रावधान किया गया है। 

गांवों की डिजिटल कनेक्टिविटी अब आकांक्षा नहीं बल्कि दिन की जरूरत है।  उन्होंने कहा कि ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी से न केवल गांवों में सुविधाएं मिलेंगी, बल्कि गांवों में कुशल युवाओं का एक बड़ा पूल तैयार करने में भी मदद मिलेगी। गांव में हम ज़्यादा से ज़्यादा स्टार्ट-अप कैसे लाएं इसके लिए भीआपको अपने प्रयास बढ़ाने होंगे।

ग्रामीण अर्थव्यवस्था का एक बड़ा आधार हमारी महिला शक्ति है। वित्तीय समावेशन ने परिवारों में महिलाओं के आर्थिक फ़ैसलों में अधिक भागीदारी सुनिश्चित की है। स्वयं सहायता समूह के जरिए महिलाओं की भागीदारी को और विस्तार देने की ज़रूरत है। और हमारी नारी शक्ति ग्रामीण अर्थव्यवस्था का एक प्रमुख स्तंभ है

पीएम ने कहा हम साइलो और फास्ट-ट्रैक योजनाओं को हटाकर शासन में सुधार के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों की अधिक सक्रिय भागीदारी करने का इरादा रखते हैं। वित्तीय समावेशन ने आर्थिक निर्णयों में घरों में महिलाओं की अधिक भागीदारी सुनिश्चित की है। उन्होंने कहा कि स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से महिलाओं की भागीदारी को और बढ़ाने की जरूरत है।

जल जीवन मिशन के तहत हमने लगभग 4 करोड़ कनेक्शन देने का लक्ष्य रखा है। इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए आपको अपनी मेहनत को बढ़ाना होगा। उन्होंने कहा कि मैं हर राज्य सरकार से भी आग्रह करता हूं कि जो पानी आ रहा है, जो पाइपलाइन बिछाई जा रही है, उसकी गुणवत्ता पर हमें बहुत ध्यान देने की जरूरत है।