भारतीय वायुसेना के हेलिकॉप्टर CH-47F (I) चिनूक ने भारत में सबसे लंबी उड़ान का बनाया रिकॉर्ड

0

एजेंसी:- जानकारी दे दिया जाए कि भारतीय वायुसेना के हेलिकॉप्टर CH-47F (I) चिनूक ने सोमवार को भारत में सबसे लंबी उड़ान का रिकॉर्ड बनाया हैं। बता दिया जाए कि चिनूक हेलिकॉप्टर ने चंडीगढ़ से असम के जोरहट के लिए नॉन स्टाप उड़ान भरता हुआ नज़र आया है। जानकारी दे दिया जाए कि 1,910 KM की दूरी को साढ़े सात घंटे में बिना रुके पूरी कर दी है। चिनूक ने नॉन स्टाप सबसे अधिक दूरी की उड़ान भरने का रिकॉर्ड भी बना दिया है।

बता दिया जाए कि चिनूक हेलिकॉप्टर की इस उड़ान ने हर किसी को अचंभित कर दिया है। बता दिया जाए देश में पहली बार किसी हेलिकॉप्टर ने यह कारनामा करके दिखाया है। बता दिया रक्षा मंत्रालय के अधिकारियों ने खुलासा करते हुए बताया है कि चिनूक हेलिकॉप्टर ने असंभव को संभव करके दिखा दिया है। आपको बता दिया जाए इस हेलिकॉप्टर ने एक बार फिर अपनी क्षमता को साबित किया है। भारत ने चिनूक हेलिकॉप्टर अमेरिका से खरीदे हैं।

भारत के पास हैं अभी भी मौजूद है 15 चिनूक

बता दे अभी भारतीय वायुसेना के पास 15 चिनूक हेलिकॉप्टर मौजूद हैं। सितम्बर 2015 में भारत ने वायुसेना की ताकत को बढ़ाने के लिए अमेरिका से 15 चिनूक का करार करते नज़र आए थे। जिसकी कीमत तकरीबन 3.1 बिलियन डॉलर थी। चिनूक 11 टन माल और 45 सैनिकों को सशस्त्र ले जाने में सक्षम मानी जा रही हैं।