बढ़ती गर्मी से कुछ दिनों में ही होगा बड़ा बदलाव, होगी बारिश, देखे पूरी खबर

0

एजेंसी:-देश के उत्तर और उत्तर पश्चिमी राज्यों में बीते हुए कई सप्ताह से ही लू का कहर काफी जारी है और भीषण गर्मी से भी लोगों को राहत भी नहीं मिल पा रही है। खासतौर पर दिल्ली, पंजाब, यूपी में भी पावर कट ने हालात और ज्यादा बिगाड़ दिए हैं।

देश के उत्तर और उत्तर पश्चिमी राज्यों में भी बीते हुए कई सप्ताह से ही लू का कहर काफी जारी है और भीषण गर्मी से भी लोगों को राहत तक नहीं मिल पा रही है। खासतौर पर पावर कट ने तो हालात और भी ज्यादा बिगाड़ दिए हैं। दिन का तापमान तो 43 से 45 डिग्री सेल्सियस तक जा रहा है। दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, यूपी, मध्य प्रदेश, बिहार, राजस्थान से लेकर बंगाल तक में भी प्रचंड गर्मी पड़ रही है। हालांकि इस बीच में मौसम विभाग ने भी राहत का खबर दी है। मौसम विभाग का ये कहना है कि अगले कुछ दिनों में ही बारिश होने की संभावना है और इससे तापमान में भी काफी गिरावट आ सकती है। हालांकि उससे पहले भी तीन दिनों तक उत्तर एवं उत्तर पश्चिम भारत के सभी राज्यों को ही गर्मी का सितम झेलना पड़ेगा।

मौसम विभाग ने स्थानीय प्रशासन को लोगों को राहत देने के लिए भी जरूरी कदम को उठाने की सलाह दी है। गुरुग्राम की ही बात करें तो गुरुवार को ही तापमान यहां 45.6 डिग्री सेल्सियस था। इसके अलावा भी हरियाणा के हिसार में तापमान 46 के पार पहुंच गया था। इसके अलावा दिल्ली के सफदरजंग में तापमान 43.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अप्रैल के महीने में आमतौर पर इतना अधिक तापमान तो नहीं रहता है। दिल्ली स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक चरण सिंह ने ये कहा है कि, ‘उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में बारिश होने की संभावना है। इसके अलावा धूल भरी आंधी भी चल सकती है, जिससे तापमान में और इजाफा नहीं होगा। अगले कुछ दिनों में तापमान 1 से 2 डिग्री सेल्सियस और बढ़ता है। उसके बाद यह स्थिर हो जाएगा।’