पश्चिम बंगाल में बिनमौसमी बारिश ने मचाया तहलका, कई लोगों की गई जान, जाने पूरी खबर

0

एजेंसी:-क्या अभी पूर्वोत्तर भारत में ग्लोबल वार्मिंग और जलवायु परिवर्तन का असर काफी ही तेजी के साथ में होने लगा है? असम समेत इलाके के तीन राज्यों और पश्चिम बंगाल में भी इस बेमौसमी बरसात और चक्रवाती तूफान ने बहुत ही भारी नुकसान के बाद यह सवाल भी अब पूछा जाने लगा है। पूरा भारत जहां पर अभी गर्मी के कहर के संग जूझ रहा है वहीं पर इस इलाके में बरसात और तूफान का ने अपना बोलबाला बनाया हुआ है।

असम और उसकी सीमा से सटे हुए पश्चिम बंगाल के कुछ इलाकों में भी इस तूफान ने तो कम से कम 16 लोगों की जान को भी ले लिया है। जबकि घायलों की तादाद तो सैकड़ों तक ले पहुंच गई है। भारी बारिश और तूफान ने भी हजारों घरों को भी बहुत नुकसान को पहुंचाया है।

भारतीय मौसम विभाग ने अगले ही पांच दिनों के दौरान में अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में गरज के साथ बारिश या बिजली गिरने की भविष्यवाणी को किया था। असम में शनिवार को ही भीषण तूफान के साथ आसमानी बिजली गिरने के कारण से भी कम से कम 14 लोगों की मौत तक भी हो गई है। असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अनुसार ही बीते हुए गुरुवार को ही असम के कई हिस्सों में ‘बोरदोइसिला’ ने कहर को ढाया है।

राज्य में गर्मियों के मौसम में भी आंधी के साथ होने वाली इस बारिश को सब ‘बोरदोइसिला’ कह रहे है। आंधी से कई इलाकों में भी बिजली के खंभे उखड़ तक गए है।नतीजतन कई इलाको में बिजली की सप्लाई तक ठप हो रखी है। एक सरकारी बयान में ये भी कहा गया है कि 12 हजार से भी अधिक घरों को नुकसान तक पहुंचा है।