चीन भरतीय छात्रों को नही दे रहा था फिजिकल क्लास की अनुमति तो, भारत ने किया चीनी नागरिकों का वीजा कैन्सल

0

एजेंसी:-भारत ने पड़ोसी देश चीन को दिया एक तगड़ा झटका ।भारत ने चीनी नागरिकों को जारी किए गए टूरिस्ट वीजा को कर दिया है निलंबित । ग्लोबल एयरलाइंस बॉडी इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन ने भी 20 अप्रैल को ही अपने कैरियर मेंबर को ईस बात की जानकारी दी है। भारत की ओर से यह कदम चीन विश्वविद्यालयों में पढ़ रहे करीब 22000 भारतीय छात्रों को फिजिकल क्लास करने की अनुमति को नहीं दिए जाने के बाद से उठाया है।

चीन आज तक इन छात्रों को अपने ही देश में एंट्री से मना करते आया है। साल 2020 में ही चीन में कोरोना महामारी की शुरुआत में इन छात्रों को पढ़ाई बीच में ही छोड़कर भारत भी आना पड़ा था। भारत को लेकर 20 अप्रैल को ही जारी एक सर्कुलर में इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन ने ये कहा,है कि ‘चीन के नागरिकों को जारी किए गए टूरिस्ट वीजा अब वैध नहीं हैं।’ सर्कुलर में यह भी कहा गया कि 10 साल की वैधता वाले टूरिस्ट वीजा भी अब मान्य नहीं हैं। आईएटीए करीब 290 सदस्यों वाला एक ग्लोबल बॉडी भी है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने भी 17 मार्च को ही ये कहा था कि भारत ने बीजिंग से इस मामले में सौहार्दपूर्ण रुख अपनाने का आग्रह भी किया है क्योंकि सख्त प्रतिबंधों की निरंतरता हजारों भारतीय छात्रों के शैक्षणिक करियर को खतरे में भी डाल रही है। बागची ने ये कहा है कि चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने 8 फरवरी को ही कहा था कि चीन इस मामले को समन्वित तरीके से देख रहा है और विदेशी छात्रों को चीन लौटने की अनुमति को देने पर विचार कर रहा है।