गर्मी से राहत के साथ त्वचा के लिए कितना फायदेमंद है नींबू पानी…

1

गर्मियों से राहत पाने के लिए व त्वचा में निखार के लिए लोग कई तरह के उपाय करते हैं। लेकिन आपको बताएगं कि नींबू पानी गर्मियों में सेहत के साथ ही त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद है। नींबू पानी शरीर को डिटॉक्सीफाई करता है और त्वचा को हाइड्रेड रखता है।

नींबू में साइट्रिक एसिड होता है जो कि स्किन में निकलने वाले मुंहासे में लाभकारी होता है। अगर आपके मुंहासे निकल रहे हैं तो आप नींबू पानी जरूर लें। इसके अलावा त्वचा पर नींबू का लेप लगाएं। नींबू पानी त्वचा की अन्य कोशिकाओं की क्षमता को भी बढ़ाता है, जिससे चेहरे पर धाग-धब्बे और मुंबासे नहीं होते हैं। इसमें विटामिन सी की मात्रा होती है जो स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी है।

नींबू पानी में थियामिन, रिबोफ्लोविन, नियासिन, विटामिन बी- 6, फोलेट और विटामिन-ई की भी थोड़ी-थोड़ी मात्रा होती है। त्वचा में निखार लाने के साथ ही नींबू पानी कब्ज, किडनी की समस्या और मसूड़ों के रोग में भी लाभकारी होता है। नींबू पानी पीने से लीवर की समस्या दूर होती है। इसके अलावा आप अवसाद में हैं और ब्लड प्रेशर बढ़ा हुआ है तब भी नींबू पानी आपके लिए फायदेमंद है।

नींबू पानी पीने से पाचन क्रिया सही रहती है। इसमें आपको आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस और पैटैशियम जैसे मिनरल्स मिलते हैं। अगर आपको किडनी स्टोन की समस्या है तो नींबू पानी आपके लिए बेहद लाभकारी है। अगर आप डायबिटीज मरीज हैं तो बाहर के पैकेट बंद जूस की जगह नींबू पानी पीएं।

इसके अलावा नींबू पानी पीने से वजन भी कम होता है। सुबह उठकर खाली पेट नींबू पानी पीने से शरीर की अल्कलाइन स्थिति व्यवस्थित रहती है। नींबू पानी में मौजूद विटामिस सी स्किन के टेक्चर में सुधार करता है और त्वचा में निखार आता है।

यदि आप पत्रकारिता क्षेत्र में रूचि रखते है तो जुड़िए हमारे मीडिया इंस्टीट्यूट से:-