पथरी की समस्या से बचना है तो बदलनी होगी ये आदतें…

0

: आज के समय में तरह-तरह की परेशानियां सामने आती रहती हैं लेकिन पथरी की समस्या कुछ ज्यादा सुनने व देखने को मिलती हैं। किडनी में पथरी एक ऐसी समस्या है जो किसी भी वर्ग के व्यक्ति को हो सकती है। पथरी कोई आम समस्या नहीं है बल्कि इसकी वजह से पेट में असहनीय दर्द भी होता है।

आपको बता दें कि ये कोई बीमारी नहीं है बल्कि हमारी बेकार जीवनशैली की देन है बेकार खाने की आदतें, कम पानी पीना इसके मुख्य कारण हैं। अगर आप चाहते हैं कि इसके शिकार ना हों तो कुछ बुरी आदतों का त्याग करना होगा।  जैसे डिहाइड्रेशन से कंसनट्रेटेड यूरीन यानी गहरे रंग का बनता है, जिससे कैल्शियम साल्ट का संघनन बढ़ता है और पथरी के बनने की संभावना को बढ़ाता है।

पानी पीना ना भूलें, पानी की बोतल हमेशा अपने साथ रखें। साथ ही, अधिक कैफीन और शराब पीने से बचें क्योंकि इससे डिहाइड्रेशन होता है। अगर आप खाने में ऊपर से नमक इस्तेमाल करते हैं तो याद रखें ये आपको बुरी तरह नुकसान पहुंचा सकता है। जब यूरिन में सोडियम की मात्रा का बहाव बढ़ जाता है तो यह कैल्शियम को भी अपने साथ लाता है, जिससे पथरी बनने की आशंका बढ़ जाती है।

लोग स्वाद और सेहत के लिए मांस का सेवन तो करते हैं, लेकिन आप नहीं जानते कि बहुत ज्यादा रेड मीट, पोल्ट्री, अंडे और सी फूड खाने से पथरी की समस्या बढ जाती है। बिना पूरी जानकारी के विटामिन और कैल्शियम की टेबलेट या अन्य दवाएं खाना समस्या बना सकती है।

यदि आप पत्रकारिता क्षेत्र में रूचि रखते है तो जुड़िए हमारे मीडिया इंस्टीट्यूट से: