पालक का जूस पीने के फायदे | Hindi Health Tips

1

पालक का जूस तव्चा और शरीर दोंनो के लिए बेहद फायदेमंद होता है , पालक का जूस शरीर में खून की कमी दूर करता है, हड्डियों को मजबूत बनाता है, इसके अलावा sunburn जैसी कई और समस्याओं को भी दूर करता है पालक का जूस.

1. एनीमिया में है फायदेमंद – अगर आप नियमित रूप से पालक का जूस पीते हैं तो आपको एनीमिया होने का खतरा नहीं रहता। यह लाल रक्त कोशिकाओं का निर्माण करती है।जोड़ों के दर्द के लिए पालक का जूस एक उच्च क्षारीय होता है जो जोड़ों के दर्द में पूरी तरह से राहत देती है। इसके अलावा इसके सेवन से हड़्डियां मजबूत होती है।

2. क्षारीय स्तर को बनाए रखता है – पालक का जूस आपकी बॉडी में टिश्यू को साफ करता है और आपके रक्त की क्षारीय स्तर को बनाए रखने में मदद करता है।

3. डार्क सर्कल से मुक्ति – विटामिन ‘के’ और फोलेट से भरपूर पालक का जूस त्वीचा को दानोंरहित और डार्क सर्कल से मुक्तर कर देता है। यदि आप पालक का नियमित सेवन करते हैं तो आपका रंग सांवले से गोरा हो जाएगा।

4. हाई ब्लड प्रेशर में सहायक – विटामिन ‘सी’ से भरपूर पालक का जूस मसूड़ों से बह रहे खून को कम करता है। इसके अलावा यह हाई ब्लड प्रेशर में भी सहायक है।

5. सनबर्न से बचाए – पालक के जूस से सनबर्न या टैनिंग की समस्याै दूर हो जाती है। पालक का जूस लाभकारी होता है, क्योंककि इसमें विटामिन ‘बी’ कॉम्पोलेक्सी होता है जो सूर्य की खराब किरणों से त्वबचा की रक्षा की रक्षा करता है।

6. होमोसिस्टीन के स्तर को करता है कम – हाई फोलिक एसिड और एंटीऑक्सीडेंट होने की वजह से पालक का जूस शरीर की होमोसिस्टीन के स्तर को कम करता है। आपको बता दें, खून में होमोसिस्टीन हारमोन की अधिकता से ब्रेन हेमरेज का खतरा बढ़ जाता है।

7. चेहरे में चमक – इसमें एंटीऑक्सीोडेंट होने की वजह से त्वआचा की झुर्रियां दूर हो जाती है और चेहरे की त्वोचा में कसाव आ जाता है। पालक के जूस के नियमित सेवन से बढ़ती उम्र की त्व चा सम्बंाधी समस्या एं भी दूर हो जाती है और चेहरे पर चमक आ जाती है।

8. पाचन और कब्ज में सहायक – जिस व्यक्ति को कोलाइटिस, अल्सर, खराब पाचन और कब्ज की समस्या हो उन्हें पालक का जूस पीना चाहिए।

9. शरीर में दाने – कई बार शरीर में दाने निकलने लगते है जो दिखने बहुत ही खराब लगते हैं। ऐसे में आप पालक का जूसा पीजिए। इसके सेवन से शरीर की इम्पो रिटी दूर हो जाती है और दाने सही हो जाते है।

10. कैंसर कोशिकाओं से लड़ता है – पालक के जूस में क्लोरोफिल और फ्लेवोनोइड्स पाया जाता है जो कैंसर कोशिकाओं के निर्माण से मुकाबला करने में मदद करता है।

11. वजन को करता है कंट्रोल – पालक में एक यौगिक पाया जाता है, जिसके कारण वसा के पचने की गति धीमी हो जाती है और इसके कारण भूख कम लगती है। थाईलाक्वोइड के गाढ़े रस से तृप्ति दिलाने वाले हारमोन का स्राव बढ़ जाता है, जो भूख मिटाने में काफी मददगार होता है, जिसके कारण आप अनायास ही बेकार का खाना खाने से बच जाते हैं।

#Spinach #benefits_of_spinach_juice #drbole #healthy_tips

source