पैरों की बदबू को कैसे करें दूर | Hindi Health Tips

0

बारिश के मौसम में लोग कई तरह की बीमारियों से परेशान रहते हैं, वहीं कुछ लोग पैरों से आने वाली बदबू से भी परेशान रहते हैं… बारिश के दिनों में पैरों में अक्‍सर गंदगी चिपक जाती है और सामान्‍य से ज्‍यादा बदबूदार पैर होने लगते हैं। ऐसे में कई लोग शर्मिंदगी महसूस करते हैं और ये भी नहीं सूझता कि क्‍या करें, जूते उतारें तो दिक्‍कत, न उतारें तो दिक्‍कत

पैरों में बदबू की समस्‍या बारिश में क्‍यों होती है?
बारिश के दिनों में चिपचिप और नमी बनी रहती है । पैरों में हमेशा नमी बने रहने के कारण बदबू आने लगती है। कई लोगों को इस मौसम में पैरों में छाले पड़ने लगते है या ऊपर की स्किन निकलने लगती है। बारिश के दिनों में अगर पैरों को साफ न रखा जाएं तो लेप्‍टोस्पियोरिसिस नामक बीमारी होने का खतरा रहता है।

सही फुटवियर: बारिश के दिनों में पैरों को किसी भी इंफेक्‍शन से बचाने के लिए सही फुटवियर पहनना बेहद जरूरी है। दरअसल पैरों में अगर हवा लगती रहेगी तो बारिश में गीले होने के बाद पैर सूख भी जाएंगे। जिससे फंगल इंफेक्‍शन से बचा सकता है. पैरों को बचाए रखने के लिए फ्लोटर, प्लास्टिक या रबर फुटवियर, रेन बूट या फ्लिप-फ्लॉप इस्तेमाल करें.

पैरों को सुरक्षित रखने के लिए किन-किन चीजों से बचें?
1. नहाने के पानी में डिटॉल मिलाकर नहाएं, इससे आपके पैर भी साफ रहेंगे साथ ही इंफेक्‍शन का खतरा भी कम रहेगा
2. पैरों को साफ तौलिए से पोंछते रहें। पैरों में नमी ना रहने दें | सूखे पैर ना तो बदबू देंगे और ना ही कोई बीमारी होगी
3. किसी भी तरह का इंफेक्‍शन लगने पर तुरंत डॉक्‍टर से सम्‍पर्क करें। समय से इलाज करा लेने से इंफेक्‍शन बढ़ने से रोका जा सकता है.

To subscribe click this link –

#Foot_stench #smell #dbole #healhty_tips

Disclaimer- purpose of displaying these medicinal properties of items/herbs on Drbole.com is just for information, patient must approach his/her doctor or ayurvedacharya before using any kind of herbal or allopathic medicine.

source