तरबूज के उबले हुए बीज खाएंगे तो होंगे ये फायदे | Hindi Health Tips

0

तरबूज के बीजों में मैग्नीशियम, पोटैशियम, मैगनीज, आयरन, जिंक जैसे पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं। इन बीजों में सिट्रलिन नामक एक यौगिक भी होता है जो एंटी ऑक्सीडेंट की तरह काम करता है । आयुर्वेद के मुताबिक़ तरबूज के बीजों को उबालकर खाने से आपको बहुत तरह के फायदे हो सकते हैं।

हार्ट के लिए बेहतर :
तरबूज में मौजूद मैग्नीशियम दिल की कार्यक्षमता को बढ़ाने में मददगार साबित होता है, बीपी को भी काफी हद तक नियंत्रित करने में कारगर माना गया है।

एंटी-एजिंग :
एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर तरबूज के बीज आपकी बढ़ती उम्र की समस्या में काफी लाभदायक साबित हो सकते हैं। इसलिए अगर चेहरे पर ज्यादा झुर्रियां पड़ गयी हैं तो इसका सेवन फायदेमंद हो सकता है। ।

एक्ने हटाने में मददगार :
अगर आप रोजाना अपने चेहरे को वाटरमेलन सीड ऑयल से धोते हैं तो इससे धूल और गंदगी अच्छी तरह साफ़ हो जाती है। नियमित इस्तेमाल से मुहांसे भी दूर हो जाते हैं ।

बालों की मजबूती :
आयुर्वेद के मुताबिक़ रोस्टेड तरबूज के बीजों के सेवन से मेलानिन का उत्पादन बढ़ता है जिससे बाला का रंग और काला होता है।

इम्युनिटी बढ़ाए : 
इन बीजों के सेवन से शरीर में मैग्नीशियम की मात्रा बढ़ जाती है। इसमें मौजूद विटामिन बी-5 कार्बोहायड्रेट को विघटित करके एनर्जी में परिवर्तित कर देता है जिससे इम्युनिटी पॉवर मजबूत होती है।

इडिमा के इलाज में मददगार :
जो लोग इडेमा की समस्या से परेशान हैं उन्हें एक चम्मच तरबूज के सूखे बीजों को पीसकर उसमें शहद मिलाकर आधा कप गुनगुने पानी में मिलाकर पीना चाहिये। इस मिश्रण को दिन में दो बार पीने से जल्दी आराम मिलता है।

पुरुषों की प्रजनन क्षमता बेहतर होती है:
इन बीजों में लायकोपीन नामक एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो पुरुषों की प्रजनन क्षमता बढ़ाने में बहुत मददगार है।

तो ये थे तरबूज के बीजों के हेल्थ बेनेफिट्स और अधिक जानकारी के लिए देखते रहिए