उत्तर प्रदेश में योगी सरकार करेगी ‘गरीब कल्याण मेले’ का आयोजन

0

उत्तर प्रदेश में योगी सरकार करेगी ‘गरीब कल्याण मेले’ का आयोजन

उत्तर प्रदेश में पंडित दीन दयाल उपाध्याय के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में गरीब कल्याण मेले का आयोजन 25 सितंबर 2021 को किया जाएगा। ये मेला 826 ब्लॉक में आयोजित होगा जिसमें गरीबों को चिकित्सा से लेकर सरकारी योजनाओं के बारे में बताया जाएगा। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी सरकारी विभागों को निर्देश दिए हैं कि अपने विभाग की सभी जनकल्याण सरकारी योजनाओं के बारे में गरीबों को न सिर्फ बताया जाए बल्कि जो लोग इन सेवाओं से वंचित हैं उनको इन योजनाओं से जोड़ें ताकी ज्यादा से ज्यादा गरीब जनता तक इन योजनाओं का लाभ पहुंचे।

गरीब कल्याण मेले में निशुल्क हेल्थ चेक-अप भी किया जाएगा और जिन्होंने आयुष्मान कार्ड नहीं बनवाए हैं वह लोग यहां आकर अपना पंजीकरण भी करवा लकते हैं । इसके अलावा पीएम आवास योजना, सीएम आवास योजना, बुजुर्ग पेंशन योजना, बाल सेवा योजना जैसी कई अन्य सरकारी योजनाओं से जनता को जोड़ा जाएगा। गरीब कल्याण मेले में कृषि विभाग और एक प्रदेश एक उत्पाद की तरफ से प्रदर्शनी भी आयोजित की जाएगी।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के सभी जनप्रतिनिधियों से मेले में उपस्थित रहने की अपील की है। साथ ही प्रदेश के बैंक कर्मियों को भी आदेश दिया है कि मेले में आए लोगों को रोजगार से संबंधित प्रधानमंत्री स्वरोजगार निधि और एमएसएमई जैसी योजनाओं से अवगत कराया जाए ताकि आत्मनिर्भर भारत में प्रदेश भी अपना योगदान दे सके।

Read: दर्शन कीजिए गणपति बप्पा के इंदौर में स्थित ऐतिहासिक मंदिर के…