मां वैष्णो देवी की आरती में हो जाईये शामिल… कीजिए वैष्णो धाम के दर्शन

11

मां वैष्णो देवी की आरती में हो जाईये शामिल… कीजिए वैष्णो धाम के दर्शन

मां वैष्णो का सुंदर धाम जम्मू के कटरा की त्रिकुटा पहाड़ी पर स्थित है। वैष्णो मां के इस धाम का हिन्दू धर्म में खास महत्व है। भक्तों को मां के दर्शन के लिए कटरा से त्रिकुटा पहाड़ी तक पैदल यात्रा करनी पड़ती है। मां के इस दरबार में जो भी भक्त चलकर आता है, मां वैष्णो उसके सारे दुख हर लेती है। मां वैष्णो धाम के बारे में पुरानी मान्यता भी है कि मां के इस दर तक वो ही भक्त पहुंच पाते हैं, जिन्हें मां बुलाती है। कटरा से मां वैष्णो धाम तक की दूरी करीब 12 किमी है। हर भक्त को मां के दर्शन के लिए ये 12 किमी तय करने ही पड़ते है।

वैष्णो मां की आरती का आनंद लीजिए

वैष्णो धाम में एक प्रसिद्ध गुफा भी है जिसकी लंबाई करीब 98 फीट है। माना जाता है कि इस गुफा में मां स्वयं विराजमान हैं। बता दें मां के इस पवित्र धाम में भक्तों द्वारा चढ़ाया गया चढ़ावा उत्तर भारत के किसी भी मंदिर में चढाएं जाने वाले चढ़ावे से ज्यादा है। यहां भक्त सोना-चांदी-पैसे अपनी श्रद्धा के अनुसार मां को अर्पित करते हैं।

मां वैष्णो देवी की आरती में हो जाईये शामिल... कीजिए वैष्णो धाम के दर्शन

Read: मां झंडेवाली जी की आरती का लीजिए आनंद और कीजिए दर्शन

मां का दरबार उनके भक्तों के लिए हमेशा खुुला रहता है। अब तो आप ट्रेन के जरिये सीधा कटरा स्टेशन मां के दरबार के पास उतर सकते हैं। अगर आप राजस्थान से हैं या खासकर उदयपुर से हैं. तो आपको अब मां वैष्णो देवी के दर्शन करने के लिए घूमकर नहीं जाना पड़ेगा। आप उदयपुर से जम्मू मेल एक्सप्रेस के जरिए सीधा मां के दरबार पहुंच सकेंगें।