तमिलनाडु के सीएम स्टालिन ने जापान में बुलेट ट्रेन की सवारी की, कहा- भारत में भी हो ऐसी सुविधा

3

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने जापाना यात्रा पर हैं. रविवार को उन्होंने जापान के ओसाका से राजधानी टोक्यो तक करीब 500 किलोमीटर की यात्रा की. यात्रा की शुरुआत करते हुए स्टालिन ने एक ट्वीट कर कुछ तस्वीरों को शेयर किया है साथ में बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट को लेकर भारत को कुछ सलाह भी दी है.

सफर की शुरुआत करते हुए स्टालिन ने एक ट्वीट में कहा, ओसाका से टोक्यो तक, बुलेट ट्रेन की यात्रा, ढाई घंटे से भी कम समय में करीब 500 किलोमीटर की दूरी तय करेगा. उन्होंने कहा कि भारत में भी ऐसी ही ट्रेन चलाई जानी चाहिए. इससे देश के गरीब और मध्यम वर्ग के लोगों को फायदा मिलेगा और यात्रा भी आसान होगी. उन्होंने ट्वीट के अंत में फ्यूचर इंडिया हैशटैक का इस्तेमाल भी किया था.

तमिलनाडु में निवेश को बढ़ावा देने जापान पहुंच हैं स्टालिन

स्टालिन ने अपनी बुलेट ट्रेन से जुड़ी यात्रा को लेकर कई तस्वीरें भी शेयर की है. स्टालिन तमिलनाडु में निवेश को बढ़ावा देने के उद्देश्य से जापान की आधिकारिक यात्रा पर हैं. यहां वो कई बिजनेसमैनों से मुलाकात भी कर राज्य में निवेश के लिए प्रोत्साहित करेंगे.

बता दें कि भारत में भी बुलेट ट्रेन के संचालन के लिए मुंबई और अहमदाबाद के बीच कॉरिडोर का निर्माण किया जा रहा है. कॉरिडोर का निर्माण जापान के मदद से किया जा रहा है. 14 सितंबर, 2017 को पीएम नरेंद्र मोदी और उनके उनके जापानी समकक्ष शिंजो आबे ने इसकी नींव रखी थी. भारत में 2026 तक पहली बुलेट ट्रेन चलने की संभावना है.

जनवरी में रेल मंत्रालय ने बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट से जुड़ा एक वीडियो शेयर किया गया था. जिसमें बताया गया था गुजरात में 25.28 किमी का वायाडक्ट पूरा हो गया है. इसके अलावा बुलेट ट्रेन से जुड़ी और भी चीजों को तेजी से तैयार किया जा रहा है. बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट की अनुमानित कीमत 1 लाख 8000 करोड़ रुपए के आसपास रहने वाली है. मुंबई और अहमदाबाद के बीच 12 स्टेशन प्रस्तावित हैं. वहीं, बुलेट ट्रेन की अनुमानित स्पीड 320 किलोमीटर प्रति घंटा के आसपास होने की संभावना है.