INS द्रोणाचार्य को राष्ट्रपति के रंग से सम्मानित किया जाएगा

1

नई दिल्ली: भारतीय नौसेना के गनरी स्कूल आईएनएस द्रोणाचार्य को 16 मार्च को भारत के राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा प्रतिष्ठित राष्ट्रपति के रंग से सम्मानित किया जाएगा, मंगलवार को सरकार को सूचित किया। राष्ट्रपति का रंग या निशान सर्वोच्च सम्मान माना जाता है जो भारत के सर्वोच्च कमांडर, राष्ट्र के लिए अपनी असाधारण सेवा के लिए एक इकाई को प्रदान करता है। आईएनएस द्रोणाचार्य को तोपखाना और मिसाइल युद्ध के सभी पहलुओं पर नौसेना, तट रक्षक और मित्रवत विदेशी समुद्री बलों के अधिकारियों और नाविकों का प्रशिक्षण सौंपा गया है।

लक्ष्य पर प्रभावी ढंग से आयुध पहुंचाने के लिए अधिकारियों और नाविकों का प्रशिक्षण आईएनएस द्रोणाचार्य का मुख्य फोकस है। यह समुद्री योद्धाओं को तैयार करता है और उन्हें हमारे शक्तिशाली युद्धपोतों को चलाने के लिए पेशेवर कौशल और अदम्य भावना से लैस करता है। यह इकाई कई हिंद महासागर क्षेत्र (आईओआर) देशों के लिए कांस्टेबुलरी संचालन में प्रशिक्षण के लिए सागर प्रहरी बल और नौसेना के प्रशिक्षण के लिए नोडल केंद्र भी है। यह यूनिट नौसेना और तट रक्षक में ड्रिल और समारोहों के लिए प्रशिक्षण प्राधिकरण भी है।

INS द्रोणाचार्य को 2004 में गनरी और मिसाइल युद्ध में उत्कृष्टता केंद्र के रूप में नामित किया गया था। यह यूनिट संयुक्त कौशल की भावना से इंडियन आर्मी स्कूल ऑफ आर्टिलरी से संबद्ध है। संस्थान के पूर्व छात्रों ने साहस, अटूट प्रतिबद्धता और त्रुटिहीन व्यावसायिकता के अनुकरणीय कार्यों के माध्यम से युद्ध और शांति में अपनी अलग पहचान बनाई है। पूर्व छात्रों में एक महावीर चक्र, कीर्ति चक्र और युद्ध सेवा पदक, पांच वीर चक्र और सात शौर्य चक्र पुरस्कार विजेता शामिल हैं। गनरी स्कूल समय के साथ-साथ अंतर्राष्ट्रीय ख्याति का एक संस्थान बन गया है जो गनरी और मिसाइल युद्ध के सभी पहलुओं पर प्रशिक्षण प्रदान करता है।

गनरी स्कूल की राष्ट्र सेवा की मान्यता में, 16 मार्च, 2023 को INS द्रोणाचार्य को राष्ट्रपति का रंग प्रदान किया जा रहा है। रंगों की प्रस्तुति के लिए औपचारिक परेड शाम 4:20 बजे आयोजित की जाएगी और भारत के राष्ट्रपति द्वारा समीक्षा की जाएगी। केरल के राज्यपाल; केरल के मुख्यमंत्री; इस अवसर पर नौसेनाध्यक्ष, फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ, दक्षिणी नौसेना कमान और अन्य वरिष्ठ सेवा और नागरिक गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित रहेंगे। परेड की लाइव स्ट्रीमिंग दोपहर 3:50 बजे डीडी नेशनल और इंडियन नेवी के यूट्यूब चैनल पर शुरू होगी।

ReadAlso; OYO के फाउंडर रितेश अग्रवाल के नहीं रहे पिता, बेटे को कामयाब बनाने में था बड़ा रोल!