हरियाणा निवेश के लिए उत्तम राज्य के रूप में उभर रहा है- डबल ईंजन की सरकार विकसित हरियाणा बनाने में जुटी है- CM मनोहर लाल

3
हरियाणा निवेश के लिए उत्तम राज्य के रूप में उभर रहा है- डबल ईंजन की सरकार विकसित हरियाणा बनाने में जुटी है- CM मनोहर लाल
हरियाणा निवेश के लिए उत्तम राज्य के रूप में उभर रहा है- डबल ईंजन की सरकार विकसित हरियाणा बनाने में जुटी है- CM मनोहर लाल

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रेवाड़ी की वीर धरा पर हरियाणा की जनता से आने वाले वर्षों में भारत को दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी आर्थिक महाशक्ति बनाने के लिए अपना सहयोग देने का आह्वान किया। उन्होंने हरियाणा को अद्भुत संभावनाओं का राज्य बताते हुए कहा कि हरियाणा निवेश के लिए उत्तम राज्य के रूप में उभर रहा है और निवेश बढ़ने से नौकरियों के अवसरों में भी वृद्धि होगी। डबल ईंजन की सरकार विकसित हरियाणा बनाने में जुटी है, जिससे आज की युवा पीढ़ी का भविष्य उज्जवल होने वाला है। टेक्नोलॉजी से टेक्सटाइल और टूरिज्म से ट्रेड तक राज्य में हर क्षेत्र में नए अवसर बढ़ने से युवाओं को रोजगार व स्व रोजगार के अवसर मिल रहे हैं।

प्रधानमंत्री जिला रेवाड़ी में आयोजित कार्यकर्म में एम्स व अन्य परियोजनाओं के उद्घाटन व शिलान्यास करने उपरांत समारोह में उपस्थित जन समूह को संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम में हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय, मुख्यमंत्री  मनोहर लाल सहित अन्य गणमान्य अतिथि उपस्थित रहे।

पीएम मोदी ने कहा कि वर्ष 2013 में जब भारतीय जनता पार्टी ने मुझे पीएम के उम्मीदवार के रूप में घोषित किया था, तो मेरा पहला कार्यक्रम रेवाड़ी में हुआ था। उस समय रेवाड़ी ने 272 पार का आशीर्वाद दिया था, जो मेरे लिये सिद्धि बन गया। अब जनता कह रही है कि फिर एक बार रेवाड़ी आया हूँ तो आपका आशीर्वाद मिलेगा और अब की बार एनडीए सरकार 400 पार।

लोकतंत्र में सीटों के महत्त्व को रेखांकित करते हुए उन्होंने कहा कि उनके लिए जनता जनार्दन का आशीर्वाद ही सबसे बड़ी पूंजी है। आज पूरी दुनिया में भारत नई ऊँचाई पर पहुंचा है, ये जनता के आशीर्वाद के कारण ही संभव हुआ है। जिस प्रकार आज दुनिया में भारत को सम्मान मिलता है, वह मोदी का सम्मान नहीं, बल्कि हर भारतीय का सम्मान है। भारत का तिरंगा चंद्रमा पर वहाँ पहुंचा, जहाँ कोई नहीं पहुँच सका। पिछले 10 वर्षों में भारत 11 वें नंबर से ऊपर उठकर पांचवें नंबर की आर्थिक महाशक्ति बना है, ये भी जनता के आशीर्वाद से हुआ है और अब अगली टर्म में जनता के आर्शीवाद से भारत को दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी आर्थिक महाशक्ति बनाना है।

ज्योतिसर अनुभव केंद्र भगवान श्रीकृष्ण के गीता संदेश व हरियाणा की पावन धरा से दुनिया को कराएगा परिचित

प्रधानमंत्री ने कहा कि विकसित भारत बनाने के लिए हरियाणा का विकसित होना भी बहुत जरूरी है और इसी कड़ी में आज हरियाणा के लिए लगभग 10 हजार करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शिलान्यास व उद्घाटन किया है। इन परियोजनाओं में कृष्णा सर्किट योजना के तहत ज्योतिसर में बना अनुभव केंद्र भी शामिल है। यह केंद्र भगवान श्रीकृष्ण के गीता संदेश व हरियाणा की पावन धरा से दुनिया को परिचित कराएगा।

उन्होंने कहा कि रेवाड़ी मोदी की गारंटी का सबसे पहला गवाह है। जब पीएम पद के उम्मीदवार के रूप में मैंने यहां से देश को कुछ गारंटियां दी थी। उस समय देश की इच्छा थी कि दुनिया में भारत की साख बढ़े, यह हमने करके सिखाया। अयोध्या में प्रभु राम का भव्य मंदिर का निर्माण कराया है, जहां आज प्रभु श्रीराम लला के दर्शन पूरा देश कर रहा है। श्री नरेंद्र मोदी ने विपक्ष पर कटाक्ष करते हुए कहा कि कांग्रेस के लोग, भगवान राम को काल्पनिक बताते थे, जो कभी नहीं चाहते थे कि अयोध्या में प्रभु राम का मंदिर बने, वे भी आज जय सिया राम बोलने लगे हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि दशकों तक कांग्रेस ने जम्मू कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाने पर रोड़े अटकाए थे। मैंने देशवासियों को गारंटी दी थी कि जम्मू कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाकर रहूंगा। कांग्रेस की लाख कोशिशों के बावजूद आज आर्टिकल 370 इतिहास के पन्नों में खो गया है। लोगों ने एक और संकल्प लिया है ओर जनता जनार्दन कह रही है कि जिसने धारा 370 को हटाया है, उस भारतीय जनता पार्टी का तिलक 370 सीटों से होगा और एनडीए को 400 पार।

झूठ व धोखेबाजी के कारण ही कांग्रेस को देश ने नकार दिया

पीएम मोदी ने रेवाड़ी में पूर्व सैनिकों को दी गई वन रैंक वन पेंशन (ओआरओपी) की गारंटी का जिक्र करते हुए कहा कि कांग्रेस पार्टी ने ओआरओपी के लिए 500 करोड़ रुपये का बजट रखकर वन रैंक वन पेंशन लागू करने का झूठ बोलने का काम किया था। हमने सत्ता में आते ही ओआरओपी को लागू किया और अभी तक पूर्व सैनिकों को करीब 1 लाख करोड़ रुपये मिल चूके हैं, जिसमें हरियाणा के भी पूर्व सैनिक लाभान्वित हुए हैं। जिला रेवाड़ी में ही इस योजना के तहत सैनिक परिवारों को 600 करोड़ रुपये से ज्यादा मिले हैं।

उन्होंने कहा कि जितना पैसा रेवाड़ी के सैनिक परिवारों को मिला है, कांग्रेस ने उससे भी कम यानि 500 करोड़ रुपये पूरे देश के पूर्व सैनिकों के लिए बजट रखा था। ऐसे ही झूठ व धोखेबाजी के कारण ही कांग्रेस को देश ने नकार दिया।

हरियाणा में हर जिले में मेडिकल कॉलेज हो रहा स्थापित

पीएम मोदी ने कहा कि आज रेवाड़ी में देश के 22वें एम्स का शिलान्यास किया है और इसका लोकार्पण भी हम ही करेंगे। उन्होंने कहा कि पिछले 10 वर्षों में देश में 15 नये एम्स स्वीकृत किए जा चूके हैं। आजादी के बाद से 2014 तक देश में करीब 380 मेडिकल कॉलेज बने थे, जबकि पिछले 10 वर्षों में 300 से अधिक नए मेडिकल कॉलेज बन चुके हैं। हरियाणा में भी हर जिले में कम से कम एक मेडिकल कॉलेज बनाने का काम तेजी से चल रहा है।

कांग्रेस का ट्रैक रिकॉर्ड एक परिवार के हित को देश और देशवासियों के हित से ऊपर रखना

पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस पार्टी का ट्रैक रिकॉर्ड देश की आधी से अधिक आबादी को दशकों तक छोटी छोटी जरूरतों से दूर रखना, एक परिवार के हित को देश और देशवासियों के हित से ऊपर रखना, इतिहास के सबसे बड़े घोटालों, आतंकवाद और अलगाववाद को बढ़ावा देना तथा सेना व सैनिक को कमजोर करने का रहा है। आज भी कांग्रेस की टीम वही है, नेता व नीयत भी वही है, उन सब की निष्ठा एक ही परिवार के लिए है, तो निति भी वही होगी, जिसमें लूट, भ्रष्टाचार व बर्बादी है।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस सोचती है कि सत्ता में रहना उनका जन्मसिद्ध अधिकार है। जब से गरीब का ये बेटा पीएम बना है, वे एक के बाद एक मेरे खिलाफ़ साजिशें करते जा रहे हैं। जितना ज्यादा कांग्रेस साजिश करती है, उतना ही ज्यादा जनता मुझे मजबूत करती है। इस बार भी कांग्रेस ने मेरे खिलाफ़ सारे मोर्चे खोल दिए हैं, लेकिन देश की जनता का सुरक्षा कवच और उनका आशीर्वाद मेरे साथ है।

हरियाणा में भी कांग्रेस की स्थिति दयनीय: प्रधानमंत्री 

प्रधानमंत्री ने कहा कि एक परिवार के मोह में फंसी कांग्रेस का हरियाणा में भी वही हाल है। आज कांग्रेस अपने इतिहास के सबसे दयनीय दौर से गुजर रही है। आज कांग्रेस के पुराने नेता एक एक करके इनको छोड़ कर जा रहे हैं, जिन्होंने कभी साथ आने का इरादा किया था, वो भी इनसे भाग रहे हैं। हालत तो ये है कि कांग्रेस के पास अपने कार्यकर्ता तक नहीं बचे हैं। जहाँ कांग्रेस की सरकार है, वहाँ इनसे अपनी सरकारें नहीं संभल रही हैं। हिमाचल प्रदेश में वेतन व पेंशन देने में मुश्किलें आ रही हैं। कर्नाटक में विकास कार्य नहीं कर पा रहे हैं। एक तरफ कांग्रेस का कुशासन है तो दूसरी तरह बीजेपी का सुशासन है।

प्रधानमंत्री ने की मनोहर सरकार की कार्यप्रणाली की प्रशंसा

पीएम मोदी ने कहा कि पिछले 10 वर्षों में डबल इंजन की सरकार ने गरीब कल्याण की जो भी योजनाएं बनाई हैं, उनको शत प्रतिशत लागू करने में हरियाणा अव्वल है। यहां खेती के क्षेत्र में भी अभूतपूर्व प्रगति हुई है, उद्योगों का दायरा भी निरंतर बढ़ रहा है। दक्षिण हरियाणा को विकास में पीछे रखा गया था, वो आज तेजी से प्रगति के पथ पर आगे बढ़ रहा है। देश का सबसे लंबा एक्सप्रेस-वे हरियाणा के गुरुग्राम, पलवल और नूहं जिलों से होकर गुजर रहा है।

उन्होंने कहा कि वर्ष 2014 से पहले हरियाणा में रेलवे के विकास के लिए हर वर्ष औसतन 300 करोड़ रुपये का बजट मिलता। इस वर्ष के बजट में हरियाणा में रेलवे के लिए करीब 3000 करोड़ रुपये का बजट रखा गया है। उन्होंने कहा कि दक्षिण हरियाणा के किसानों को पानी की समस्या रहती थी, राज्य सरकार ने इस समस्या के समाधान के लिए भी उल्लेखनीय कार्य किया है।

उन्होंने कहा कि कपड़ा और परिधान उद्योग में हरियाणा का बड़ा नाम बना है। निर्यात में 35 प्रतिशत कालीन और 20 प्रतिशत परिधान हरियाणा में बन रहा है। दुनिया की सैंकड़ों बड़ी कंपनियां हरियाणा से चल रही हैं और युवाओं को रोजगार मिला है। भारत में निवेश के लिए हरियाणा एक उत्तम राज्य के रूप में उभर रहा है, जिससे नौकरियों के नये अवसर भी बढ़ रहे हैं। डबल ईंजन की सरकार हरियाणा को विकसित राज्य बनाने के लिए काम कर रही है। टेक्नोलॉजी से टेक्सटाइल और टूरिज्म से ट्रेड तक नए अवसर भी बढ़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि पारंपरिक कारीगरों के लिए प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना चलाई जा रही है, जिसके तहत 13 हजार करोड़ रुपये की राशि खर्च की जाएगी। इस योजना से इन कारीगरों का जीवन बदलने वाला है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि मोदी की गारंटी उसके साथ है, जिसके पास गारंटी देने के लिए कुछ भी नहीं हैं। हमने पीएम किसान सम्मान निधि, पीएम स्वनिधि, मुद्रा योजना, उज्जवला योजना व नल से जल जैसी अनेकों योजनाएं चलाकर देशवासियों के जीवन को खुशहाल बनाया है। इसके अतिरिक्त, पिछले 10 सालों में देशभर में 10 करोड़ बहनों को स्वयं सहायता समूहों से जोड़ा है, जिसमें हरियाणा की भी लाखों बहनें शामिल हैं। उन्होंने कहा कि इस बार के बजट में 3 करोड़ लखपति दीदी बनाने का लक्ष्य रखा गया है, जबकि अब तक 1 करोड़ लखपति दीदी बना चुके हैं। उन्होंने हरियाणा के पहली बार मतदान करने वाले युवाओं का आह्वान किया कि डबल ईंजन की सरकार को इसी तरह से आपका आर्शीवाद मिलता रहे।

केंद्र की हरियाणा से जो भी अपेक्षाएं हैं, उसे हम पूरा करेंगे- मुख्यमंत्री मनोहर लाल

इस अवसर पर हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रदेश की जनता की ओर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत करते हुए कहा कि आज का दिन ऐतिहासिक है, जब देश के 22वें एम्स का यहां शिलान्यास हुआ है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2013 में प्रधानमंत्री जब गुजरात के मुख्यमंत्री थे, उस समय देश की जनता उन्हें प्रधानमंत्री के रूप में देख रही थी, उनकी प्रधानमंत्री की वो यात्रा 15 सितंबर, 2013 को रेवाड़ी की धरा से ही आरंभ हुई थी।

उन्होंने कहा कि यहां के लोगों की वर्षों पुरानी मांग थी कि एम्स का केंद्र खोला जाए और आज उसका शिलान्यास हुआ है। हरियाणा सरकार द्वारा भी प्रदेश के हर जिले में मेडिकल कॉलेज खोलने की जो एक मुहिम चलाई हुई है, उस मुहिम में भी यह एम्स एक बड़ा महत्त्व रखता है। इस एम्स से न केवल दक्षिण हरियाणा के लोगों को बल्कि राजस्थान के लोगों को भी बहुत बड़ा लाभ मिलने वाला है। उन्होंने इस एम्स के लिए माजरा गांव के लोगों का भी आभार व्यक्त किया, जिन्होंने अपनी पंचायती जमीन दी है। इसके अलावा निजी लोगों की जमीन भी खरीदी गई है।

मनोहर लाल ने लगभग 5500 करोड़ रुपये की लागत से गुरुग्राम मेट्रो प्रोजेक्ट का शिलान्यास करने के लिए भी प्रधानमंत्री का आभार व्यक्त किया। इस मेट्रो सेवा से देश-विदेश के लोगों को बहुत लाभ होगा। उन्होंने कहा कि मिलेनियम सिटी गुरुग्राम देश व प्रदेश की प्रगति में बहुत बड़ी भूमिका अदा करती है।

उन्होंने कहा कि हरियाणा का अपना पहला हवाई अड्डा जिला हिसार में बन रहा है। बहुत जल्दी वहाँ घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की भी शुरुआत की जाएगी। इसी प्रकार रेलवे नेटवर्क को मजबूत करने के लिए भी प्रधानमंत्री ने आज रोहतक से हांसी रेल लाइन का शुभारंभ किया है। उन्होंने कहा कि आज का दिन सांस्कृतिक महत्त्व की दृष्टि से भी महत्वपूर्ण है। प्रधानमंत्री ने ज्योतिसर अनुभव केंद्र का उद्घाटन किया है।

उन्होंने कहा कि देश की प्रगति में हरियाणा का बड़ा योगदान है। प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में हरियाणा दिन रात प्रगति कर रहा है। उन्होंने आश्वासन देते हुए कहा कि केंद्र की हरियाणा से जो भी अपेक्षाएं हैं, उसे हम पूरा करेंगे।

ReadAlso;मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने ऐतिहासिक नगरी पानीपत को दी नववर्ष की एक और सौगात, इलेक्ट्रिक सिटी बस सेवा का किया शुभारंभ

पिछले 10 साल में प्रधानमंत्री के नेतृत्व में जितने काम हुए हैं वे लाजवाब ही नहीं बल्कि बेमिसाल हैं- केंद्रीय राज्य मंत्री राव इंद्रजीत

केंद्रीय सांख्यिकी एवं कार्यक्रम क्रियान्वयन राज्य मंत्री राव इंद्रजीत ने कहा कि वर्ष 2014 में देश में केवल 7 एम्स हुआ करते थे, जबकि आज प्रधानमंत्री ने देश के 22वें एम्स का शिलान्यास किया है। 2014 में एक साल में केवल 23 किलोमीटर मेट्रो स्थापित हुआ करती थी जो आज के दिन 63 किलोमीटर प्रति वर्ष बन रही है। गुरुग्राम में हुड्डा सिटी सेंटर से साइबर सिटी तक 27 किलोमीटर मेट्रो लाइन का भी शिलान्यास किया गया है। उन्होंने कहा कि पिछले 10 साल में प्रधानमंत्री के नेतृत्व में जितने काम हुए हैं वे लाजवाब ही नहीं बल्कि बेमिसाल हैं।

कार्यक्रम में हरियाणा के उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला, सहकारिता मंत्री डॉ बनवारी लाल, राज्यसभा सांसद बिप्लब देव, लोकसभा सांसद व भाजपा प्रदेश अध्यक्ष नायब सिंह सैनी और सांसद धर्मबीर सिंह सहित अन्य गणमान्य अतिथि उपस्थित रहे।