बीजेपी ने जारी किया संकल्प पत्र, पेपर लीक कानून, वन नेशन-वन स्टूडेंट ID, शिक्षा और रोजगार पर क्या है तैयारी

4

BJP ने 2024 लोकसभा चुनाव के लिए अपना संकल्प पत्र 2024 जारी कर दिया है. प्रधानमंत्री नरेंद्री मोदी ने बीजेपी हेडक्वार्टर से संकल्प पत्र का अनावरण किया. इस दौरान उनके साथ मंच पर गृह मंत्री अमित शाह, मेनिफेस्टो कमिटी के चेयरमैन राजनाथ सिंह, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण उपस्थित रहे. बीजेपी के घोषणा पत्र में मिडिल क्लास पर ज्यादा फोकस किया गया है जिसमें नए पक्के घर, हर घर जल, बिजली और स्वास्थ्य पर बात की गई. इसके अलावा और भी कई मुद्दों को घोषणा पत्र में रखा गया लेकिन देश के युवा वर्ग की नजर शिक्षा और रोजगार के वादे पर थी.

शिक्षा और रोजगार को लेकर बीजेपी का रोडमैप क्या है? 

बीजेपी ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए घोषणा पत्र जारी करते हुए पिछले 10 वर्षों का काम भी गिनाए. पिछले 10 वर्षों में युवाओं के लिए क्या-क्या काम किए गए वो इस प्रकार है-

सरकार ने 27+ लाख करोड़ रुपये के निवेश के साथ, पीएम मुद्रा योजना के अंतर्गत 46+ करोड़ ऋण प्रदान करके रोजगार व स्वरोजगार के नए अवसर प्रदान किए हैं.

1.4+ करोड़ युवाओं को पीएम कौशल विकास योजना के अंतर्गत कौशल प्रशिक्षण दिया गया.भारत को दुनिया के तीसरे सबसे बड़े स्टार्टअप इकोसिस्टम के लिए रूप में स्थापित किया.

पेपर लीक रोकथान के लिए सार्वजनिक परीक्षा विधेयक 2024 पारित किया.
280 एथलीटों को टारगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम के अंतर्गत ओलपिंक और पैरालंपिक में प्रोत्साहन दिया.

नेशनल एजुकेशन पॉलिसी
नेशनल एजुकेशन पॉलिसीके अंतर्गत एकीकृत शिक्षा प्रणाली विकसित करेंगे. एनईपी और अन्य योजनाओं के माध्यम से गुणवत्तापूर्ण शिक्षा, विश्व स्तरीय खेल सुविधाएं, रोजगार और एंटरप्रेन्योरशिप के अवसरों की गारंटी देते हैं.

पारदर्शी सरकारी भर्तियां
पेपर-लीक नियंत्रण के लिए कानून लागू करेंगे. सरकारी भर्ती परीक्षाओं में अनियमितता को रोकतने के लिए सख्य कानून बनाया है. अब इस कानून को सख्ती से लागू करके, युवाओं के भविष्य से खिलवाड़ करने वालों को कड़ी सजा दी जाएगी.

पारदर्शी सरकारी परीक्षाएं
सरकारी भर्ती परीक्षाओं का पारदर्शी आयोजन कर लाखों युवाओं को सरकारी नौकरियों में भर्ती किया है. आगे भी सरकारी भर्तियां समयबद्ध और पारदर्शी तरीके से करने का वादा किया है. सरकारी परीक्षाओं के सफल आयोजन के लिए इच्छुक प्रदेश सरकारों को भी सहयोग मिलेगा.

राष्ट्र निर्माण में युवाओं की भागीदारी
राष्ट्र निर्माण में युवाओं को शामिल करने के लिए ‘मेरा युवा भारत (MY Bharat)’ लॉन्च किया गया है, जिसमें 1 करोड़ युवाओं नामांकन करा चुके हैं. इसका विस्तार करके सरकार द्वारा शुरू की गई पहलों में युवाों को समान अवसर प्रदान करेंगे एवं नेतृत्व कौशल और स्वयंसेवा की भावना को बढ़ावा देंगे.के अंतर्गत ओलपिंक और पैरालंपिक में प्रोत्साहन दिया.

स्टार्टअप इकोसिस्टम का विस्तार
अटल टिंकरिंग लैब्स, स्टार्टअप इंडिया, हैकथॉन और स्टार्टअप इंडिआ सीड फंड स्कीम जैसी विभिन्न योजनाओं के माध्यम से भारत को विश्व के टॉप 3 स्टार्टअप इकोसिस्टम में स्थापित किया है. इस सफलता को देखते हुए मजबूत निवेश, मेंटरशिप और एंटरप्रेन्योरशिप के माध्यम से भारत को स्टार्टअप का एक प्रमुख और पंसदीदा केंद्र बनाएंगे. प्राइवेट सेक्टर की साझेदारी के माध्यम से उच्च शिक्षण संस्थानों के इनफ्यूबेटर नेटवर्क स्थापित किया जाएगा, जिससे छात्रों को स्टार्टअप बनाने के अधिक अवसर मिलें.

स्टार्टअप फंडिंग का विस्तार
बीजेपी ने अपने घोषण पत्र में स्टार्टअप इंडिया सीड फंड योजना और स्टार्टअप क्रेडिट गारंटी योजना का विस्तार करके स्टार्टअप्स के लिए पर्याप्त फंडिंग सुनिश्चित करने का वादा किया है. इसके अलावा स्टार्टअप को मेंटरशिप शुरू की जाएगी, जहां 6000 से ज्यादा मेंटर मौजूद हैं. इसे इंटरनेशनल लेवल पर मान्यता प्राप्त मेंटर्स के साथ साझेदारी और बढ़ाने का वादा किया है.

रोजगार के अवसर

मेनिफेस्टो में कहा गया कि PLI और मेक इन इंडिया से भारत को एक ग्लोबल मैन्युफैक्चरिंग हब बनाने और इस क्षेत्र में रोजगार बढ़ाने की दिशा लगातार काम करने का वादा किया गया है. रोजगार वृद्धि के लिए निवेश, मुद्रा जैसी क्रेडिट योजनाओं का विस्तार करके युवाओं को बिजनेस शुरू करने के लिए आर्थिक सहायता दी जाएगी, तरुण श्रेणी के ब्याज को समय पर चुकाने वाले उद्यमियों के लिए मौजूदा क्रेडिट सीमा बढ़ाकर 20 लाख रुपये तक की जाएगी. इसके अलावा पर्यटन एवं रोजगार के अवसरों को बढ़ावा देने के लिए कार्यक्रमों का विस्तार किया जाएगा और पर्यटन में रोजगार के नए अवसर विकसित करने का वादा भी किया गया है.
समय-समय पर राष्ट्रीय न्यूनतम वेतन की समीक्षा की जाएगी.
नई अर्थव्यवस्था में काम करने वाले गिग वर्कर्स का ई-श्रम पंजीकरण सुनिश्चित करके उनकी पात्रता अनुसार सरकारी योजनाओं का लाभ लेने में सहायता की जाएगी.
प्रावासी श्रमिकों का ई-श्रम पंजीकरण सुनिश्चित करके उनकी पात्रता अनुसार सरकारी योजनाओं का लाभ लेने में सहायता की जाएगी.

शिक्षा के लिए मोदी की गारंटी!

घोषणा पत्र में कहा गया कि 7 IIT, 16 IIIT, 7 IIM, 15 एम्स, 315 मेडिकल कॉलेज और 390 विश्वविद्यालय खोले गए हैं. आगे इन संस्थानों को मजबूती देने और उच्च शिक्षा संस्थानों की संख्या को बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध हैं. हम फंडिंग, क्षमता निर्माण, इंफ्रास्ट्रक्चर को अपग्रेड करने और रिसर्च ग्रांट के माध्यम से मौजूदा संस्थानों का अपग्रेडेशन जारी रखेंगे.

पीएम ई-विद्या के अंतर्गत स्वयं,स्वयं प्रभा, और दीक्षा जैसी टेक्निकल बेस्ड शिक्षा सुवाधाओं को विस्तार करेंगे.
डिजिटल पहलों की सफलता को देखते हुए हम डिजिटल विश्वविद्यालय स्थापित करके नि;शुल्क पाठ्यक्रमों के साथ कौशल उन्नयन के अवसर प्रदान करेंगे.
पीएम श्री, एकलव्य और अन्य स्कूलों के नेटवर्क को इंटरनेशनल लेवल का बनाएंगे. प्री स्कूल में माध्यमिक स्तर तक हर बच्चे को स्कूल में ले जाने का प्रयास करेंगे.
एनईपी 2020 के अनुसार डायनमिक पाठ्यक्रम तैयार करेंगे और उन्हें उच्च शिक्षा में उभरती तकनीकों में कौशल प्रदान करेंगे.

वन नेशन-वन स्टूडेंट आईडी

बीजेपी द्वारा जारी घोषणा पत्र में वन नेशन-वन स्टूडेंट ID लागू किया जाएगा, जिसमें पहले प्राइमरी से हायर एजुकेशन तक के छात्रों को एकेडमिक क्वालिफिकेशन, क्रेडिट स्कोर और प्रमाणपत्रों को एक साथ रखने के लिए ऑटोमेटेड परमानेंट एकेडमिक अकाउंट रजिस्ट्री (APAAR) के माध्यम से ‘वन नेशन-वन स्टूडेंट ID’ का 100% कार्यान्वयन करेंगे.

युवाओं का कौशल प्रशिक्षण

नई शिक्षा नीति के उद्देश्यों के अनुसार युवाओं के कौशल विकास इकोसिस्टम को बढ़ाया जाएगा. साथ ही शिक्षा प्रणाली के साथ एकीकृत करेंगे. रोजगार और स्वरोजगार को बढ़ाना देने वाले अवसरों का विस्तार करने के लिए उद्योगों के साथ काम करते रहेंगे.

बता दें कि लोकसभा चुनाव 2024 19 अप्रैल से 01 जून सात चरणों में होंगे. पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को होगा. इसके बाद 26 अप्रैल, 7 मई, 13 मई, 20 मई और 25 मई और 1 जून को लोकसभा चुनाव के लिए मतदान होंगे. नतीजे 4 जून को घोषित किए जाएंगे.

ReadAlso;ऋषिकेश में पीएम मोदी बोले मोदी सरकार में आतंकवादियों को घर में घुसकर मारा जाता है