हरियाणा के सीएम ने गुरुग्राम शहर के विकास को गति देने के लिए कई महत्वपूर्ण परियोजनाओं को दी मंजूरी

10

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण (जीएमडीए) के माध्यम से गुरुग्राम शहर के विकास को गति देने के लिए कई महत्वपूर्ण योजनाओं को स्वीकृति प्रदान की। मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाऊस में शनिवार की देर शाम गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण की 12वीं बैठक आयोजित हुई।

इस बैठक में हरियाणा के परिवहन मंत्री शहरी स्थानीय निकाय मंत्री बादशाहपुर के विधायक राकेश दौलताबाद सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण भी उपस्थित रहे। वहीं हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल भी वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से बैठक में शामिल हुए। जीएमडीए द्वारा शुरू की जाने वाली प्रस्तावित परियोजनाओं को जीएमडीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी पीसी मीणा ने प्रस्तुत किया

शीतला माता मेडिकल कॉलेज के लिए भी 300 करोड़ रुपए मंजूर

मनोहर लाल ने प्राधिकरण के सदस्यों के साथ व्यापक विचार-विमर्श करते हुए वर्ष 2023-24 के लिए 2574.40 करोड़ रुपए के वाॢषक बजट की स्वीकृति प्रदान की। वाॢषक बजट में ढांचागत तंत्र (सडक़, जलापूर्ति, सीवरेज, स्टोर्म वाटर आदि) के लिए 570.06 करोड़ रुपए, कैपिटल वर्क के लिए 1151.77 करोड़ रुपए जिसमें स्वास्थ्य सेवाएं विशेषकर शीतला माता मंदिर के लिए 300 करोड़ रुपए, शहरी पर्यावरण के लिए 36 करोड़ रुपए, ऑपरेशन एंड मेंटनेंस के लिए 538 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। वार्षिक बजट के लिए प्राधिकरण के पास 2043.17 करोड़ रुपए का राजस्व विभिन्न मदों से प्राप्त होगा साथ ही शेष 531.23 करोड़ रुपए की आवश्यकता पहले से उपलब्ध कॉर्प्स फंड से पूरी की जाएगी।

टेल एंड सेक्टर्स तक पानी पहुंचाने के लिए 125 करोड़ रुपए की परियोजना स्वीकृत

गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण की बैठक में शहर के विभिन्न क्षेत्रों तथा नए सेक्टर्स की जलापूर्ति की मांग को लेकर भी नई मास्टर वाटर सप्लाई लाईन का भी प्रस्ताव रखा गया। जिस पर मुख्यमंत्री ने 20.50 किलोमीटर लंबी मास्टर वाटर सप्लाई लाईन को स्वीकृति प्रदान की। इस लाईन के लिए 125 करोड़ रुपए के बजट को भी स्वीकृत किया गया। बसई जल शोधन संयंत्र पार्ट दो से 200 एमएलडी क्षमता की नई लाईन से सेक्टर 101, 104, 108, 110, 110 ए, न्यू पालम विहार, पालम विहार, सेक्टर 23, एनएच-48 को पार करते हुए साइबर हब आदि क्षेत्रों में जलापूर्ति होगी। इस लाइन के माध्यम से नए व पुराने शहर में जलापूर्ति की मांग को पूरा किया जा सकेगा।

नए एसटीपी के लिए जमीन हस्तांतरण व अनेक योजनाओं को मिली मंजूरी 

मुख्यमंत्री ने जीएमडीए की 12वीं बैठक में दौलताबाद के समीप सेक्टर 107 तथा नौरंगपुर के समीप सेक्टर 78 में प्रस्तावित नए सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट्स (एसटीपी) के लिए जमीन हस्तांतरण को स्वीकृति प्रदान की। सेक्टर 107 के एसटीपी के लिए 49.93 एकड़ भूमि नगर निगम गुरुग्राम तथा सेक्टर 78 में 40 एमएलडी क्षमता के एसटीपी के लिए नगर निगम मानेसर 3.75 एकड़ भूमि जीएमडीए को हस्तांतरित होगी। इसी तरह बैठक में सदर्न पेरिफेरेल रोड (एसपीआर) को फरीदाबाद रोड से एनएच-48 तक जोडऩे वाली सडक़ के अपग्रेडेशन के कार्य के तहत वाटिका चौक पर बन रहे अंडरपास के लिए 109.14 करोड़ रुपए की धनराशि को प्रशासनिक स्वीकृति प्रदान की गई। इस अंडरपास का निर्माण भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) और जीएमडीएम 50:50 शेयर बेस पर कर रहे हैं। इसी तरह बैठक में नजफगढ़ ड्रेन तक पानी की निकासी के लिए लेग-दो व तीन से जुड़े कार्यों, द्वारका एक्सप्रेस के साथ लगती सॢवस लेन, सीपीआर के साथ जलनिकासी के लिए ड्रेन, गुरुग्राम शहर में सडक़ों की मरम्मत, वर्तमान कार्यों की प्रगति की समीक्षा आदि पर भी विचार विमर्श करते हुए मुख्यमंत्री ने आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए। उन्होंने जीएमडीए के अधिकारियों को विज्ञापन व अन्य माध्यमों से राजस्व प्राप्ति को बढ़ाने की भी बात कही।

ReadAlso;हरियाणा के इन 3 जिलों में मुस्लिम व्यापारियों की एंट्री पर रोक, 50 पंचायतों ने एक साथ जारी किया फरमान

इस अवसर पर मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव डीएस ढेसी, टाउन एंड कंट्री प्लानिंग डिपार्टमेंट के उद्योग एवं वाणिज्य विभाग के एसीएस आनंद मोहन शरण, एसीएस अरूण गुप्ता, पर्यावरण वन एवं वन्यजीव विभाग के एसीएस विनीत गर्ग, टाउन एंड कंट्री प्लानिंग डिपार्टमेंट के डीजी टी.एल सत्यप्रकाश, गुरुग्राम के मंडलायुक्त रमेश चंद्र बिढान, डीसी निशांत कुमार यादव, पुलिस आयुक्त कला रामचंद्रन, नगर निगम मानेसर के आयुक्त साहिल गुप्ता, डीएलएफ से राजीव सिंह सहित जीएमडीए के अन्य सदस्य तथा अधिकारी उपस्थित रहे।