26 नवंबर से पहले होंगे महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव

2

महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव की उल्टी गिनती शुरू हो गई है। केंद्रीय निर्वाचन आयोग की टीम ने दो दिन तक महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा करने के बाद शनिवार को कहा कि राज्य में 26 नवंबर से पहले चुनाव कराया जाएगा। ऐसे में आगामी त्योहारों को ध्यान में रखकर चुनाव तारीखों की जल्द घोषणा होने की संभावना है। इस दौरान आयोग ने तीन साल से एक ही पद पर जमे अधिकारियों के स्थानांतरण का आदेश दिया है। आयोग ने कहा कि राजनीतिक दलों के नेताओं ने त्योहारों को देखते हुए चुनाव तिथि तय करने का अनुरोध किया है। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने चुनाव आयुक्त ज्ञानेश कुमार और एस एस संधू के साथ शनिवार को पत्रकार वार्ता में कहा कि लोकतंत्र में सभी की भागीदारी जरूरी है। इसलिए राज्य निर्वाचन अधिकारियों, पुलिस अधीक्षकों, निगम कमिश्नर, विभागीय आयुक्त और राज्य सरकार के वरिष्ठ अफसरों के साथ बैठक की। इसके पहले राज्य की 11 राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधियों से भी मुलाकात की थी।

सीईसी राजीव कुमार ने कहा कि 350 बूथों का प्रबंधन युवाओं को सौंपा जाएगा और 299 बूथों का प्रबंधन दिव्यांग करेंगे। वहीं, 388 बूथों का प्रबंधन महिलाओं के जिम्मे होगा। जिला निर्वाचन अधिकारियों को मतदान के दिन मतदाताओं की कतारों का उचित प्रबंधन सुनिश्चित करने के साथ व्यक्तिगत रूप से मतदान केंद्रों का दौरा करने का निर्देश दिया है।

मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने कहा कि सोशल मीडिया पर फर्जी खबरों का प्रसार नहीं होने दिया जाएगा। उन्होंने महाराष्ट्र में इसके खिलाफ त्वरित कार्रवाई का आदेश दिया है। उन्होंने राज्य पुलिस के अधिकारियों को 2024 के लोकसभा चुनाव के दौरान दर्ज किए गए चुनाव से जुड़े अपराध के मामलों की जांच तेज करने का भी निर्देश दिया है।