उत्तराखंड पर्यटन के लिए नया पैकेज, बदरी-केदार, कार्तिक स्वामी और ऋषिकेश की यात्रा होगी आसान

1

पर्यटन और तीर्थाटन को बढ़ावा देने के लिए उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद ने एक खास पहल की है। अब श्रद्धालु और पर्यटक बदरीनाथ, केदारनाथ, कार्तिक स्वामी और योग नगरी ऋषिकेश की यात्रा के लिए एक खास पैकेज का लाभ उठा सकेंगे। तीन अक्तूबर को मुंबई से विशेष ट्रेन ‘बदरी-केदार, कार्तिक स्वामी एक्सप्रेस’ शुरू होने जा रही है, जो इन धार्मिक स्थलों के दर्शन को सुगम और सुलभ बनाएगी।

उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद के निदेशक सुमित पंत ने बताया कि इस पैकेज में केदारनाथ हेली सेवा का किराया, ठहरने की व्यवस्था, भोजन, और यात्रा के लिए बस की सुविधा भी शामिल होगी। पैकेज के तहत पर्यटक बदरीनाथ, केदारनाथ और कार्तिक स्वामी के दर्शन कर सकेंगे और योग नगरी ऋषिकेश का भी भ्रमण करेंगे।

इस पैकेज के तहत विशेष ट्रेन मुंबई से ऋषिकेश तक चलेगी। ऋषिकेश से पर्यटकों को बसों के माध्यम से बदरीनाथ, केदारनाथ और कार्तिक स्वामी के पवित्र धामों तक पहुंचाया जाएगा। सबसे खास बात यह है कि केदारनाथ धाम की यात्रा में हेलीकॉप्टर सेवा का किराया भी शामिल है, जिससे श्रद्धालु आराम से केदारनाथ के दर्शन कर सकेंगे।

पैकेज दरें इस प्रकार हैं

स्टैंडर्ड श्रेणी: प्रति यात्री ₹56,325
डीलक्स श्रेणी: प्रति यात्री ₹59,730

इन पैकेज दरों में हेली सेवा, ठहरने की व्यवस्था, खाने-पीने का इंतजाम और स्थल यात्रा की सुविधा शामिल हैं। यह कदम न केवल श्रद्धालुओं के लिए यात्रा को सरल बनाएगा, बल्कि उत्तराखंड के पर्यटन उद्योग को भी नई ऊंचाइयों पर ले जाएगा।