बजट में इन्फ्रास्ट्रक्चर के साथ रोजगार सृजन, सामाजिक कल्याण सहित सभी क्षेत्रों का होगा संतुलन: मनोहर लाल

0

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि वर्ष 2023-24 के बजट में कौशल विकास, रोजगार सृजन और युवा सशक्तिकरण पर विशेष फोकस दिया जाएगा। वर्ष 2023-24 का राज्य का बजट पूर्ण रूप से एक संतुलित और समावेशी बजट होगा। बजट में इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ- साथ शिक्षा, रोजगार सृजन, सामाजिक कल्याण सहित सभी क्षेत्रों का संतुलन होगा।

मुख्यमंत्री ने हरियाणा निवास में विदेश सहयोग विभाग, कौशल प्रशिक्षण, रोजगार एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभागों के प्रशासनिक सचिवों के साथ बजट पूर्व परामर्श बैठक की अध्यक्षता की। बैठक में इन क्षेत्रों से जुड़े हितधारकों और विभिन्न उद्यमियों ने भी हिस्सा लिया।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भारतीय अर्थव्यवस्था को सन 2024 तक पांच ट्रिलियन डॉलर बनाने के विजन को प्राप्त करने में हरियाणा अपना पूरा योगदान देगा। एक छोटा सा प्रदेश होने के बावजूद भी राज्य का बहुत बड़ा बजट होता है। बजट का अधिक हिस्सा पूंजीगत निवेश पर खर्च किया जा रहा है।

*उद्योग युवाओं को स्किल्ड बनाने में दें सहयोग*

सीएम मनोहर लाल ने कहा कि आज के समय में कौशल प्रशिक्षण एक बहुत बड़ा विषय है। हर क्षेत्र में हुनरमंद की आवश्यकता बढ़ती जा रही है। इसलिए सरकार भी स्किलिंग पर विशेष ध्यान दे रही है। उद्योगों को भी युवाओं को स्किल्ड बनाने में अधिक से अधिक सहयोग करना होगा।

विदेशों से जोड़ने के लिए की कई पहल

मुख्यमंत्री ने कहा कि युवाओं को रोजगार अवसर मुहैया करवाने के लिए राज्य सरकार ने हरियाणा ओवरसीज सेल और हरियाणा एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल बनाया गया है। इसके अलावा, गत दिन केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने करनाल में हरियाणा कोऑपरेटिव एक्सपोर्ट हाउस का उद्घाटन किया है। इस एक्सपोर्ट हाउस के माध्यम से प्रदेश की सहकारी समितियां अपने उत्पाद का निर्यात करने में सक्षम होंगी।

उन्होंने कहा कि प्रदेश का चहुंमुखी विकास करना सरकार की प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि बजट में ढांचागत विकास, स्वास्थ्य, रोजगार सृजन, आवास, सामाजिक कल्याण, कृषक कल्याण, उच्च शिक्षा, नवाचार एवं अनुसंधान सहित हर क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा, जिससे हर वर्ग को लाभ होगा।

विकास के साथ सभी वर्गों का कल्याण सुनिश्चित हो यही सरकार का प्रयास

मुख्यमंत्री ने कहा कि किसी भी राज्य के लिए आम बजट बेहद महत्त्वपूर्ण विषय होता है। इसलिए हमारा प्रयास रहता है कि बजट के माध्यम से सभी वर्गों के विकास के साथ ही उनका कल्याण सुनिश्चित हो सके। इसलिए बजट को कल्याणकारी बनाने के लिए ही विभिन्न स्टेकहोल्डर्स के साथ प्री – बजट परामर्श बैठकें शुरू करने की पहल की गई है।

कौशल प्रशिक्षण, रोजगार सृजन और ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में हरियाणा कर रहा सराहनीय कार्य

बैठक में सभी हितधारकों ने बिंदुवार अपने सुझाव दिए। हितधारकों ने सुझाव देने के साथ साथ हरियाणा सरकार द्वारा युवाओं के कौशल प्रशिक्षण और रोजगार सृजन के लिए किए जा रहे कार्योँ की भी सराहना की। उद्यमियों ने कहा कि इज ऑफ डूइंग बिजनेस के मामले में हरियाणा प्रोग्रेसिव कदम ले रहा हैं। इस दिशा में कुछ और कार्य करने की आवश्यकता है। इसके लिए भी उद्यमियों ने सुझाव दिए। मुख्यमंत्री ने सभी सुझावों को सुना और सुझावों को बजट में शामिल करने का आश्वासन दिया।

बैठक में मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव, वित्त विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अनुराग रस्तोगी, प्रधान सचिव सहित विभिन्न विभागों के प्रशासनिक सचिव उपस्थित रहे।