बुढ़ापे में सबसे ज्यादा सताती हैं ये बीमारियां…

0

बढ़ती उम्र के साथ ही बीमारियों का भी खतरा बढ़ने लगता है। उम्र बढ़ने के साथ ही हमारे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता भी कम होने लगती है और शरीर बीमारियों से नहीं लड़ पाता है। बुढ़ापे में कुछ बीमारियां ज्यादा ही सताती हैं। ये बीमारियां बुढ़ापे के दर्द को और ज्यादा बढ़ा देती हैं।

सेंटर फॉर डिजिज कंट्रोल के मुताबिक, कैंसर अमेरिका में दूसरी बड़ी बीमारी है जो बुजुर्गों को प्रभावित करती है। यहां पुरुषों को बुढ़ापे में सबसे ज्यादा लंग कैंसर का खतरा सताने लगता है। दरअसल, अमेरिका में बुजुर्गों को होने वाली पहले नंबर की बीमारी हार्ट अटैक है।

अमेरिका में महिलाओं को 50 साल की उम्र में सबसे ज्यादा स्तन कैंसर का खतरा होता है। फेफड़े और स्तन के कैंसर के बाद पेट का कैंसर और प्रोटेस्टेट कैंसर का खतरा सबसे ज्यादा रहता है। अमेरिका में कैंसर से सबसे ज्यादा मौतें होती हैं। पुरुषों की उम्र जैसे ही 45 साल से ज्यादा होती हैं उन्हें कैंसर का खतरा सताने लगता है। दिल की बीमारी पहले नंबर पर है जो बुजुर्गों में सबसे ज्यादा देखी गई है। 50 साल से ऊपर उम्र होते ही इस बीमारी का खतरा बढ़ने लगता है।

में यह बीमारी ज्यादा तादाद में देखी गई है। अमेरिका में 4 में से एक मरीज की मौत हार्ट की बीमारी से होती है। साल में दिल की बीमारी यानी हार्ट अटैक से मरने वाले मरीजों की संख्या 6 लाख 30 हजार से ज्यादा है। रिपोर्ट का कहना है कि हर 40 सेकेंड में अमेरिका में एक व्यक्ति को हार्ट अटैक आता है।