यूक्रैन और रूस के बीच चल रहे युद्ध के आज हुए 10 हफ्ते, लेकिन अब तक नही मिली कोई कामयाबी

0

एजेंसी:-यूक्रेन और रूस के बीच में चल रही जंग के 10 हफ्ते अभी बीत चुके हैं। अब तक रूस को यूक्रेन के पूर्वी हिस्से में ही बड़ी कामयाबी भी मिली है, जबकि पश्चिम के क्षेत्र में घुसने के लिए सेना को बड़ी मुश्किल का सामना भी कर रही है।

यूक्रेन और रूस के बीच में चल रही जंग के 10 हफ्ते अभी तक बीत चुके हैं। लेकिन अब तक रूस को यूक्रेन के पूर्वी हिस्से में ही बड़ी कामयाबी मिली है, जबकि पश्चिम के क्षेत्र में घुसने के लिए तो सेना मुश्किल का सामना को भी कर रही है। लेकिन इस बीच में रूस ने अपनी रणनीति में बदलाव को कर दिया है। रूस की तैयारी है कि पश्चिमी यूक्रेन के हिस्सों पर कब्जा जमाने की बजाय में पूर्वी क्षेत्र के जिन इलाकों को कंट्रोल कर लिया गया है, उन पर पूरी तरह से पॉलिटिकल और मिलिट्री कंट्रोल को स्थापित किया जाए। क्रेमलिन की कोशिश यह है कि स्थानीय प्रशासन में अपने लोगों को स्थापित भी किया जाए। इसके अलावा भी स्थानीय लोगों से ट्रांजेक्शन में रूबल का इस्तेमाल को करने को कहा जा रहा है। यह ठीक ही वैसी ही पॉलिसी होगी, जैसी की उसने 2014 में क्रीमिया को शामिल करते वक्त अपनाई थी।

पूरे मामले की जानकारी रखने वाले लोगों ने ये बताया है कि रूस इन इलाकों में रेफरेंडम भी करा रहा है ताकि उन्हें इनके विलय के लिए एक आधार को भी तैयार किया जा सके। इसके अलावा भी व्लादिमीर चाहते हैं कि यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की को पद से हटाकर उनके स्थान पर अपने समर्थक के किसी व्यक्ति को लाया जाए। यही नहीं स्थानीय सरकारों में भी रूस समर्थक लोगों को लाने की रणनीति पर व्लादिमीर पुतिन काम को कर रहे हैं । दरअसल 24 फरवरी को ही रूस ने यूक्रेन पर हमला बोला था, लेकिन तब से अब तक जेलेंस्की ने हथियार को डालने से इनकार कर दिया है। इसके अलावा भी बातचीत से भी कोई समाधान अभी तक नहीं निकल सका है।