असम में शुरू हुई धारा 370 लगाने की मांग, MLA गोगोई ने उठाया मुद्दा

0

एजेंसी:-कश्मीर से हटी तो अब असम में शुरू हुई है धारा 370 लगाने की मांग, MLA अखिल गोगोई ने उठाया इस मुद्दा के अनुच्छेद में 370 किसी राज्य को स्वायत्तता और राज्य के स्थायी निवासियों के लिए कानून को बनाने की क्षमता के मामले में विशेष अधिकार को देता है। कुछ साल पहले तक में जम्मू-कश्मीर को यह विशेष दर्जा प्राप्त हुआ था।

कार्यकर्ता और शिवसागर से विधायक अखिल गोगोई ने बुधवार को ही राज्य के मूल निवासियों की “संवैधानिक सुरक्षा” के लिए असम में अनुच्छेद 370 जैसे प्रावधान को लागू करने की मांग को की है। रायजर दल के अध्यक्ष ने ये कहा है कि, “हमने केंद्र से राज्य के लोगों को संवैधानिक सुरक्षा देने के लिए असम में अनुच्छेद 370 या 371 (ए), 371(एफ), 371 (जे) जैसे प्रावधानों को भी लागू करने की मांग को की है। अनुच्छेद 370 या 371 (ए) जैसे सुरक्षा उपायों को लागू किए जाने तक राज्य के मूलनिवासी अब सुरक्षित नहीं होंगे।”

अनुच्छेद 370 किसी राज्य को स्वायत्तता और राज्य के स्थायी निवासियों के लिए कानून को बनाने की क्षमता के मामले में विशेष अधिकार को देता है। कुछ साल पहले तक ही जम्मू-कश्मीर को यह विशेष दर्जा भी प्राप्त हुआ था।