यूपी के CM योगी आदित्यनाथ ने नवमी पर किया कन्या पूजन, मातृशक्ति के पखारे पैर, खिलाया भोजन

0

सीएम योगी ने नवमी तिथि पर मंगलवार को मां दुर्गा के नवम स्वरूप देवी सिद्धिदात्री की आराधना के उपरांत सुबह आठ बजे कन्या पूजन किया। परंपरा के अनुसार उन्होंने मां दुर्गा स्वरूपा कुंवारी कन्याओं के पांव पखारे, उनके माथे पर रोली, चंदन, दही, अक्षत का तिलक लगाकर विधि विधान से पूजन किया। उन्होंने पूरी श्रद्धा से कन्याओं को भोजन कराकर दक्षिणा व उपहार देकर उनका आशीर्वाद लिया। परंपरा के अनुसार बटुक पूजन भी किया गया।

शारदीय नवरात्र की नवमी तिथि पर मंगलवार सुबह मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गोरक्ष पीठाधीश्वर के रूप में नजर आए. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने महानवमी के दिन कन्या पूजन करते हुए मातृशक्ति के पांव पखारे, उनका तिलक किया और फिर उन्हें भोजन करवाकर उपहार दिए. बता दें कि शारदीय नवरात्र पर गोरक्षपीठ में शक्ति उपासना विशिष्ट होती है. नवरात्र की प्रतिपदा को गोरक्ष पीठाधीश्वर के रूप में मुख्यमंत्री ने विधि विधान से मंदिर के शक्तिपीठ में कलश स्थापना की थी।

कन्या पूजन के दौरान मुख्यमंत्री ने एक बटुक की भी पूजा की. गौरतलब है कि रविवार शाम से ही मुख्यमंत्री गोरखनाथ मंदिर में प्रवास कर रहे हैं। रविवार को उन्होंने अष्टमी तिथि के मान में महानिशा पूजा के अनुष्ठान और हवन को पूर्ण किया था। सोमवार को भी वह जगतजननी मां आदिशक्ति की उपासना में रत रहे।

कन्या पूजन के बाद सुबह नौ बजे से श्रीनाथजी का विशिष्ट पूजन एवं समस्त देव विग्रहों का पूजन गोरक्षपीठाधीश्वर द्वारा किया जाएगा. दोपहर एक बजे से तीन बजे तक गोरक्षपीठाधीश्वर का तिलकोत्सव कार्यक्रम, गोरखनाथ मंदिर के तिलक हाल में मनाया जाएगा. इस कार्यक्रम में गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ श्रद्धालुओं को आशीर्वाद देंगे।

अपराह्न चार बजे से गोरक्ष पीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ की भव्य विजयदशमी शोभायात्रा निकलेगी। पीठाधीश्वर, गुरु गोरक्षनाथ का आशीर्वाद लेकर अपने रथ पर सवार होंगे। तुरही, नगाड़े व बैंड बाजे की धुन के बीच गोरक्ष पीठाधीश्वर की शोभायात्रा मानसरोवर मंदिर पहुंचेगी। यहां पहुंचकर गोरक्ष पीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ गोरक्षपीठ से जुड़े मानसरोवर मंदिर पर देवाधिदेव महादेव व अन्य देव विग्रहों की पूजा-अर्चना, अभिषेक करेंगे। इसके बाद उनकी शोभायात्रा मानसरोवर रामलीला मैदान पहुंचेगी। यहां चल रही रामलीला में वह प्रभु श्रीराम का राजतिलक करेंगे।