लखनऊ की पटाखा फैक्ट्री में जोरदार धमाका, दो मंजिला मकान की उड़ी छत

3

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में सोमवार रात बड़ा हादसा हो गया है। बीकेटी थाना क्षेत्र में बरगदी गांव में पटाखा बनाने वाले के घर में विस्फोट हुआ है। विस्फोट इतना जोरदार था कि घर की छत उड़ गई और पड़ोसियों की दीवारें चटक गई है। इस हादसे में कुल 14 लोग गंभीर रूप से घायल हुए है। घटना की सूचना पर पहुंची पुलिस ने आनन-फानन में घायलों को इलाज के लिए अस्पताल में पहुंचाया। यह धामाका किस वजह से हुआ है पुलिस इस बिंदु पर जांच कर रही है। पुलिस की प्रारंभिक जांच में घर में सिलेंडर से ब्लास्ट होने की बात सामने आई है।

जानकारी के अनुसार यह हादसा गांव के जाकिरा निवासी के घर में हुआ था। इस घटना के बाद जाकिरा के बेटे की दर्दनाक मौत हो गई। वहीं पांच रिश्तेदार समेत 14 लोग घायल हो गए और चार को ट्रामा सेंटर रेफर किया गया है। बाकि अन्य घायलों को राम सागर मिश्रा अस्पताल में भर्ती किया गया है। बीकेटी सीओ नवीना शुक्ला ने बताया कि बरगदी रेलवे स्टेशन के पीछे जाकिरा के घर में विस्फोट हो गया। जिसमें जाकिर और बेटा जुबैर, उनके रिश्तेदार सैफ, शबनम और सलमा व उसका बेटा समर (आठ माह) और तीन पड़ोसी घायल हो गए। पड़ोसियों ने घायलों को बचाने की कोशिश की। मौके पर पहुंची पुलिस ने सभी घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया, जहां जुबैर की मौत हो गई।

पुलिस की प्रारंभिक जांच में घर में सिलेंडर से ब्लास्ट होने की बात सामने आई है। घर में पटाखा का काम होने से बारूद से विस्फोट की आशंका को नाकारा नहीं जा सकता। इसके लिए फारेंसिक टीम के साथ मौके की जांच पड़ताल की जा रही है। पुलिस के अनुसार जाकिरा के पति खलील पटाखा बनाने का काम करते थे। इसका उनके पास लाइसेंस था, जो अब जाकिरा के नाम पर है।

उसके बाद खलील की मौत के बाद उसके चारों बेटों में बटवारा हो गया। सभी अपने-अपने हिस्से में रहते थे। यह हादसा जाकिरा के बेटे जुबैर के यहां हुआ। उसका पटाखा कारोबार से जुड़े न होने की वजह से पुलिस-प्रशासन सिलेंडर में विस्फोट मान रहा है। वहीं, स्थानीय लोगों का कहना है कि मौके बारूद की गंध और धमाके की तीव्रता से साफ है कि विस्फोट बारूद से हुआ है। पुलिस टीम ने देर रात तक मौके पर फॉरेंसिक टीम के साथ नमूने इकट्ठा करती रही। इसके साथ ही वहां पर सभी के आने-जाने पर रोक लगा दी।