आस्ट्रेलिया के तीन दिवसीय यात्रा पर केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, व्यापार समझौते को लेकर होगी व्यापक चर्चा

0

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल तीन दिवसीय दौरे के तहत मंगलवार को आस्ट्रेलिया के मेलबर्न पहुंचे। जिसके बाद उन्होंने आज पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत मेलबर्न विश्वविद्यालय का दौरा किया। इस दौरान उनके साथ आस्ट्रेलिया के व्यापार मंत्री डैन तेहान और मेलबर्न विश्वविद्यालय के चांसलर एलन मायर्स मौजूद रहे।

पीयूष गोयल की यह आस्ट्रेलिया यात्रा पिछले शनिवार को भारत-आस्ट्रेलिया के बीच आर्थिक सहयोग और व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर होने के तुरंत बाद हो रही है। यात्रा के दौरान, केंद्रीय मंत्री यहां व्यापार जगत के नेताओं, भारतीय छात्रों और प्रवासी भारतीयों के साथ भी मुलाकात करेंगे। भारत और आस्ट्रेलिया के बीच दो अप्रैल को आर्थिक सहयोग और व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर हुए थे।

यूनिवर्सिटी आफ मेलबर्न प्रोवोस्ट की प्रोफेसर निकोला फिलिप्स ने अपने एक बयान में कहा कि यूनिवर्सिटी आफ आस्ट्रेलिया विशेष रूप से उन समझौतों की शर्तों का स्वागत करता है जो छात्रों, शिक्षा और अनुसंधान पर ध्यान केंद्रित करते हैं। उन्होंने कहा कि भारत और आस्ट्रेलिया के बीच संबंधों का शिक्षा एक प्रमुख आधार है। दोनों देशों के बीच हुए अंतरिम मुक्त व्यापार समझौते की मदद से आस्ट्रेलिया और मेलबर्न में पढ़ाई के साथ करने वाले छात्रों के नए मौके मिलेंगे।

भारतीय वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक यात्रा के दौरान, गोयल अपने आस्ट्रेलियाई समकक्ष डैन तेहान के साथ आर्थिक सहयोग और व्यापार समझौते को आगे बढ़ाने पर व्यापक चर्चा करेंगे। यह समझौता भारत द्वारा किसी विकसित देश के साथ एक दशक से अधिक समय के बाद पहला व्यापार समझौता है। इसकी मदद से दोनों देशों के बीच व्यापार में सुधार के लिए एक संस्थागत तंत्र की सुविधा हासिल होगी। यात्रा के दौरान गोयल आस्ट्रेलियाई पीएम के विशेष व्यापार दूत टोनी एबाट से भी मुलाकात करेंगे।