PM मोदी के नेतृत्व में केन्द्र सरकार पूरी तरह से आदिवासी लोगों के विकास के लिए समर्पित: केन्द्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा

1

दिल्ली। केन्द्रीय जनजातीय कार्य मंत्री अर्जुन मुंडा ने अपने दो दिवसीय भोपाल दौरे के दौरान आज राजीव गांधी भवन, भोपाल में आदिवासी कल्याण की राज्य स्तरीय समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की। समीक्षा बैठक के दौरान राज्य में मंत्रालय द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की प्रगति रिपोर्ट मंत्री को प्रस्तुतीकरण के माध्यम से दी गयी। समीक्षा बैठक के दौरान पोषण कार्यक्रम, राज्य की विशेष पिछड़ी जनजाति कार्यक्रम, प्रतिभा योजना, आकांक्षा योजना, आवास सहायता योजना समेत कई योजनाओं की समीक्षा की गयी। बैठक के दौरान आवश्यक निर्देश देते हुए केंद्रीय मंत्री ने अधिकारियों से डेटा प्रबंधन प्रणाली के उपयोग को अधिकतम करने के लिए कहा ताकि योजनाओं का लाभ लोगों तक बेहतर तरीके से पहुंच सके।

केन्द्रीय जनजातीय कार्य मंत्री अर्जुन मुंडा ने भी राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय, भोपाल के आदिवासी विद्यार्थियों से बातचीत की। जिन छात्रों के साथ उन्होंने बातचीत की उनमें से अधिकांश जनजातीय मामलों के मंत्रालय द्वारा प्रायोजित शीर्ष श्रेणी छात्रवृत्ति योजना के प्राप्तकर्ता हैं। इसके बाद मंत्री ने विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों से बातचीत करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में वर्तमान केंद्र सरकार आदिवासी लोगों के विकास के लिए पूरी तरह समर्पित है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा आदिवासी समुदायों के कल्याण के लिए किए जा रहे प्रयासों का लाभ सभी को मिल रहा है। मंत्री ने कहा कि विकास समाज के सभी वर्गों के लिए होना चाहिए।

उन्होंने यह भी कहा कि आदिवासी समुदाय के लोग जो प्राचीन काल से पारंपरिक तरीके से अपनी सांस्कृतिक विरासत के साथ देश के दूरदराज के इलाकों में रह रहे हैं, उन्हें अपनी पहचान और निरंतरता बनाए रखने में सक्षम होना चाहिए। लेकिन साथ ही आज बदलती दुनिया के अनुसार आदिवासी बच्चों को सही मायने में शिक्षा, स्वास्थ्य और आत्मनिर्भरता का अवसर मिलना चाहिए।

केंद्रीय मंत्री ने यह भी कहा कि आज देश के विकास में हर व्यक्ति अपनी भूमिका निभा रहा है, ऐसे में आदिवासी समाज की भी एक निश्चित भूमिका है और हमें खुशी है कि यह समाज सार्थक तरीके से अपनी भूमिका निभा रहा है। बातचीत के दौरान लाभार्थियों ने विभिन्न योजनाओं के तहत मिलने वाले लाभों का जिक्र किया और बताया कि मंत्रालय द्वारा चलाई जा रही योजनाओं ने उनके जीवन को समावेशी बनाने में अहम भूमिका निभाई है। बातचीत के दौरान लाभार्थियों ने योजनाओं में सुधार के लिए कुछ सुझाव भी दिए।

केन्द्रीय जनजातीय कार्य मंत्री अर्जुन मुंडा ने अपने भोपाल दौरे के दौरान जनजातीय अनुसंधान संस्थान का भी दौरा किया और वहां की गतिविधियों की समीक्षा की। इस दौरान मंत्री ने आदिवासी अनुसंधान संस्थान भोपाल द्वारा किये जा रहे कार्यों एवं भविष्य की योजनाओं की विस्तृत चर्चा की। संगठन द्वारा किए जा रहे कार्यों की मंत्री ने प्रशंसा की और यह भी सुझाव दिया कि मध्य प्रदेश में रहने वाली विभिन्न जनजातियों का विकास संकेतकों के लिए क्षेत्रवार अध्ययन और सर्वेक्षण किया जाना चाहिए ताकि यह पता चल सके कि वे शिक्षा में कैसे पिछड़ रहे हैं, स्वास्थ्य, सामाजिक और बुनियादी ढांचा और अन्य सुविधाएं।

यह विशेष रूप से मध्य प्रदेश की विशेष पिछड़ी जनजातियों के लिए किया जाना चाहिए, उन्होंने कहा। केंद्रीय मंत्री ने यह भी सुझाव दिया कि टीआरआई द्वारा आदिवासी पारंपरिक चिकित्सा पद्धति पर भी एक अध्ययन किया जाना चाहिए और उन्हें आयुष विभाग के दायरे में लाने का प्रयास किया जाना चाहिए। दौरे के दौरान मंत्री ने संस्थान में स्थित आदिवासी संग्रहालय का भी दौरा किया। अर्जुन मुंडा ने आदिवासी अनुसंधान संस्थान द्वारा छिंदवाड़ा में निर्माणाधीन आदिवासी स्वतंत्रता सेनानियों को समर्पित संग्रहालय के निर्माण कार्य की भी समीक्षा की। संस्था में स्थित मिनी संग्रहालय का भी निरीक्षण केंद्रीय मंत्री ने किया।